Khajoor-5

खजूर का स्वाद जितना मीठा और स्वादिस्ट होता हैं, उतने ही खजूर के लाभ भी

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आयुर्वेद के अनुसार, खजूर एक बहुत ही शक्तिशाली औषधि है और खजूर के उपयोग से कई तरह के इलाज किया जा सकता है। शारीर में खून की कमी हो या पुरुषोंको शारीरिक कमजोरी खजूर इन सब में एक रामबाण इलाज हो सकता हैं। खजूर हड्डियों को मजबूत बनाने में, शारीरिक बिकास में, दिमाग को तेज करने में, सीने में जलन इत्यादि समस्या से निजात पाने में सक्षम हैं। और इन सभी बीमारियों में खजूर के उपयोग से लाभ मिलता है। जाने खजूर के फायदे और खजूर खाने के नुकसान
खजूर विटामिन-बी6, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक से भरपूर होता है। इसके साथ ही खजूर में फैटी एसिड्स, आयरन और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता हैं।
खजूर-खाने-के-फायदे
खजूर के प्रकार/कितने तरह के खजूर होते हैं

हल्लवी – हल्लबी खजूर ज्यादातर इराक में पाया जाता हैं। हल्लवी खजूर दूसरे सभी खजूरों के मुकाबले ज्यादा मीठा होता हैं। हल्लवी आकार में छोटा होता है।
बरही – बरही पीले रंग का होता है। बरही में ज्यादा गूदा होने के कारन यह बाकि खजूरों के तुलना में मोटा होता है।
अजवा – लोगों के बीच अजवा खजूर एक पसंदिता खजूर है। स्वाद के साथ साथ यह खजूर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और काफी फायदेमंद और नरम भी होता है। यह बाकि सरे खजूर के मुकाबले बहुत छोटा होता हैं। इस खजूर की सबसे बड़ी खासियत है कि यह कम सूखा और कम मीठा होता है।
हयानी – हयानी खजूर गहरे रंग का होता है। हयानी खजूर ज्यादा दिनों तक रखने से यह ख़राब हो जाता हैं।
डेयरी – डेयरी खजूर काले रंग का होता है। डेयरी खजूर दूसरे खजूर की तुलना में लम्बे होते हैं।
खदरावई – खदरावई खजूर ज्यादातर इराक में पाया जाता है। खदरावई खजूर बहुत ज्यादा लम्बे नहीं होते।
मेडजूल – इस खजूर खासकर मोरक्को में उगाई जाती हैं यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसका स्वाद टॉफी जैसा होता है।
इतिमा – इतिमा की प्रजाति अल्जीरिया पाया जाता हैं यह खाने में जितना स्वादिस्ट हैं उतनाही इसके फायदे भी हैं
हयानी – हयानी खजूर गहरे रंग का होता है। हयानी खजूर ज्यादा दिनों तक रखने से यह ख़राब हो जाता हैं।
खजूर के फायदे- खजूर के फायदे हड्डियों के मजबूती के लिएरू डेट्स में मैंगनीज, सेलेनिय, कॉपर, मैग्नीशियम पोषक तत्व होते हैं, हड्डियों विकास और पोषण के लिए यह बेहद जरुरी हैं, हड्डियों को मजबूती के लिए और इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए खजूर का सेवन जरूर करे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हड्डियों के विकास के लिए बोरॉन खनिज बहुत मतवपूर्ण हैं जो की खजूर में मौजूद हैं।
खजूर का उपयोग-
सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाता है – खजूर के उपयोग का सबसे बड़ा और एक फ़ायदा यह हैं की खजूर योन सम्बन्धी समस्या यो से भी छुटकारा दिलाता हैं। खजूर में एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो यौन सम्बन्धी समस्याओं में काफी असरदार होता हैं।
वजन बढ़ाने के लिए खजूर का उपयोग- अगर आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं। और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। तो दूध में खजूर डालकर सेवन करें। खजूर में कॉपर, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो वजन बढ़ाने में काफी मदद करतें हैं।
खजूर कब्ज से राहत दिलाये -खजूर कब्ज को भी कम करने में काफी फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें फाइबर होता हैं। कब्ज की समस्या शरीर में फाइबर की कमी की बजह से हो सकती हैं, इसीलिए अगर आपको कब्ज हैं तो रोजाना खजूर का सेबन करे। वहीं, खजूर में पाए जाने वाले फाइबर पेट संबंधित सारे प्रोब्लम्स को जड़ से ख़त्म करता हैं।
हृदय व दिल की बीमारी में – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए पुरे दिन में 4 खजूर का सेवन जरूर करे। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर धमनियों सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में सहायक होता हैं।
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे – नियमित खजूर का सेबन कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रहता है। एक अध्ययन के मुताबिक जो व्यक्ति नियमित खजूर का सेबन करता हैं उनको ख़राब कोलेस्ट्रॉल और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस होने का खतरा कम रहता हैं दूसरे लोगो के तुलना में। हमने पहले भी बताया हैं खजूर में पोटैशियम की मात्रा होती है, जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी सहायक होता हैं।
कोलन कैंसर से करे बचाव – कोलन कैंसर कभी कभी बहुत घातक हो सकता है। खजूर में मौजूद पोषक तत्व कोलन कैंसर को रोकता हैं। वही, खजूर से मिलने वाले फाइबर पेट के गंभीर से गंभीर बीमारी से लड़ने में मदत करता हैं। खजूर का नियमित सेबन आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता हैं।
स्वस्थ गर्भावस्था – गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कमजोरी महसूस होती हैं जो की खजूर से दूर किया जा सकता हैं। हालांकि गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।
सुन्दर त्वचा के लिए –विटामिन-C और D का एक खास स्रोत हैं खजूर। सुन्दर त्वचा के लिए इन विटामिन्स का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हैं इसलिए, त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाए रखने में मददगार होता है। खजूर में एंटी-एजिंग गुण होता हैं जो आपके स्किन को जल्द बूढ़ा नहीं होने देता। यह चेहरे पे झुर्रियों को भी कम करता हैं।
रक्तचाप – खजूर में मौजूद पोटैशियम और मिनरल्स ब्लड प्रेसर को नार्मल रखने में मदत करता हैं। प्रति 24 ग्राम खजूर में लगभग 167 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है। अगर शरीर में पोटैशियम की मात्रा सही बनी रहो तो किडनी स्टोन का खतरा भी टल जाता हैं।
एनीमिया को दूर करे – मानव शरीर में अगर आयरन की कमी हो तो एनीमिया होने का खतरा हो जाता हैं। कभी कभी यह प्राणघातक हो सकता हैं ऐसे में नियमित खजूर का इस्तेमाल आपको अनीमिया तथा शरीर में खून की कमी को मिटाता हैं, क्योंकि खजूर में आयरन के पोषण भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है।
मस्तिष्क को तेज और स्वास्थ्य बनाये रखने में – खजूर स्मृति शक्ति बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता हैं। रोजाना खजूर का प्रयोग में अल्जाइमर यानि जिन लोगो का याददाशत कमजोर होने लगता हैं उनके लिए खजूर किसी बरदान से कम नहीं।
खजूर का उपयोग –आप खजूर को स्नैक्स के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अपने सुबह के नाश्ते में भी खजूर को अखरोट, बादाम यह अन्य किसी ड्राई फ्रूट के साथ स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। आप सूखे हुए खजूर को दूध में डालकर रात में ले सकते हैं।
आप खजूर का उपयोग मिल्क शेक में भी कर सकते हैं। एक गिलास दूध में कुछ बारीकी से कटे हुए खजूर मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे नाश्ते में या रात के सोते समय ले सकते हैं इससे काफी फ़ायदा होगा।
खजूर के नुकसान –
खजूर के ज्यादा सेबन से हाइपरकलेमिया भी हो सकता है। हाइपरकलेमिया खून में ज्यादा पोटैशियम की मात्रा होने बजह से होता हैं, जब की खजूर में पोटैशियम की मात्रा काफी मात्रा में होती है। इससे शरीर और मांसपेशियों कमजोरी होने लगता है। इसलिए, ज्यादा खजूर खजूर का सेबन न करे। ज्यादा खजूर का इस्तेमाल आपके शरीर के वजन को जरुरत से ज्यादा बढ़ा सकता है, क्योंकि 100 ग्राम खजूर में लगभग 227 कैलोरी होती है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.