उत्तराखण्ड की एक राज्यसभा सीट के दस नामों की चर्चा, जाने कौन-कौन हैं दावेदार

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। उत्तराखण्ड की एक राज्यसभा सीट के दस नामों की चर्चा हो रही हैं। इस सीट को लेकर भाजपा के नेतागण जद्दोजहद में लगे हुए हैं। आपको बता दें कि आगामी 10 जून को 15 राज्यों की 57 सीटों पर राज्यसभा सांसदों का चुनाव होना है। इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड में चुनाव होंगे। उत्तराखंड में एक सीट पर राज्यसभा सांसद का चुनाव होना है।

सूत्रों के अनुसार उत्तराखण्ड की इस सीट पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को भेजा जा सकता है। क्योंकि इसी साल जुलाई में पीयूष गोयल का राज्यसभा की सदस्यता का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके साथ ही वे मोदी कैबिनेट में वाणिज्य मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं। मंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें संसद के किसी एक सदन का सदस्य होना जरुरी है। हालांकि इस सीट से 10 बड़े दावेदारों के नाम केंद्रीय पैनल को भेजे गये हैं। ऐसे में अंतिम मुहर किसके नाम पर होगी, यह तय होना बाकी है। फिलहाल हर कोई इस सीट के लिये जद्दोजहद में लगे हुए हैं।
इधर जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड से राज्यसभा जाने के लिए जिन 10 नामों की चर्चा है, उनमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला, बीजेपी ओबीसी मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्यामवीर सैनी, भाजपा अनुशासन समिति के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केदार जोशी, पूर्व विधायक आशा नौटियाल, अल्पसंख्यक आयोग की अध्यक्ष कल्पना सैनी, राष्ट्रीय एससी-एसटी आयोग की पूर्व सदस्य स्वराज विद्वान का नाम शामिल है।

यह भी पढ़ें -   औषधीय पौधा जो कर सकता है डायबिटीज, खून की कमी जैसी कई बीमारियों का इलाज

गौरतलब है कि राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव होगा। इसमें पंजाब हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना की दो-दो सीटें और एक सीट उत्तराखंड की है। वहीं मध्य प्रदेश और ओडिशा की 3-3 सीटों पर चुनाव होगा। इसके अलावा 4-4 सीटें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान, बिहार की 5 सीटें, 6-6 सीटें महाराष्ट्र और तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक 24 मई को राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। इसमें 31 मई तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 1 जून को नामांकनों की जांच होगी और 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। आगे 10 जून को मतदान होंगे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.