गलती से भी ना खाएं ये लोग संतरा, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सर्दी में धूप सेंकते हुए संतरे खाने का अलग ही मजा आता है। विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सेहत और स्किन को बरकरार रखने में मदद करता है। इसमें कैलोरी कम मात्रा में होने से वजन घटाने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। मगर इसका 2-3 या जरूरत से ज्यादा इसका सेवन से सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करता है। तो चलिए आज हम आपको संतरे के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं…
पाचन क्रिया पर होगा बुरा असर
जिन लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानी रहती है, उन्हें संतरा खाने से परहेज रखना चाहिए। साथ ही इसका ज्यादा सेवन करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। असल में, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होने से यह पेट से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा सकता है। इससे पेट में दर्द, जलन, अपच, एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
एसिडिटी की परेशानी को बढ़ाए
इसमें एसिड अधिक होने के कारण एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण सीने व पेट में दर्द व जलन हो सकती है।
दांत से जुड़ी परेशानी
वैसे तो संतरा खाने से दांत साफ व चमकदार होते हैं। मगर अधिक संतरों का सेवन करने से इसमें मौजूद एसिड दांतों को खराब कर सकते हैं। असल में, ये एसिड दांतों के इनेमल पर मौजूद कैल्शियम के साथ मिल कर बैक्टीरियल इंफेक्शन करने का कारण बनते हैं। ऐसे में कैविटी की शिकायत होने से दांत खराब हो सकते हैं।
हड्डियां करे कमजोर
संतरा विटामिन-सी का उचित स्त्रोत होता है। ऐसे में इसमें खट्टापन अधिक होने से हड्डियों में दर्द व जोड़ों में सूजन की शिकायत हो सकती है। साथ ही पहले से इस समस्या से परेशान लोगों की दिक्क्तें बढ़ सकती है।
छोटे बच्चों में पेट से जुड़ी परेशानी
छोटे बच्चों को तो कोई भी चीज खिलाने से पहले खास ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में बात संतरे की करें तो अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बच्चे के पेट में दर्द, जलन, अपच आदि पेट से जुड़ी दिक्क्तें हो सकती है।
शाम और रात के समय खाने से बचें
संतरे की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसे कभी भी शाम या रात के समय ना खाएं। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम व गला खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
खाली पेट खाने से बचें
एक्सपर्ट्स के अनुसार, संतरे को खाली पेट खाने से परहेज रखना चाहिए। असल में, इसमें मौजूद अमिनो एसिड के कारण पेट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर पर खाली पेट संतरे को खाने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। साथ ही पहले से इस समस्या से परेशान लोगों की दिक्क्तें बढ़ सकती है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.