प्रश्नकाल में विपक्ष को मिला सभी सवालों का जवाब

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून/ गैरसैंण। उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है। सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हुई। प्रश्नकाल के दौरान सरकार ने विपक्ष के सभी सवालों का जवाब दिया। शून्यकाल में नियम 310 के तहत विधायकों की पूछी सूचनाओं पर पीठ ने जानकारी दी। इस दौरान पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सदन में बड़ा बयान दिया। उन्होंने बताया कि मंदिरों के सौंर्यीकरण के लिए विधायक निधि 25-25 लाख रुपये की धनराशि की बढ़ोतरी की गई है। मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद शासन से इस बाबत आदेश जारी हो चुका है।
उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम 1959)(संशोधन) अध्यादेश 2021 सदन के पटल पर पेश हुआ, जिसे संसदीय कार्यमत्री मदन कौशिक ने सदन के पटल पर रखा
(उत्तर प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1916)(संशोधन)अध्यादेश 2021 सदन के पटल पर रखा गया।
यूपीसीएल की पिछले चार साल की वार्षिक रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी गयी।
पिटकुल की पिछले चार साल की वार्षिक रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी गयी।
विधायक संजीव आर्य के सवाल के जवाब में सरकार की ओर से समाज कल्याण मंत्री सतपाल महाराज ने ट्यूबवेल सिंचाई योजना पर जानकारी दी।
विधायक सहदेव सिंह पुंडीर के प्रश्न पर सरकार की ओर से सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने नदी और खालों में भू-कटाव की सुरक्षा पर सिंचाई योजना की जानकारी दी।
विधायक प्रीतम सिंह ने चमोली और बागेश्वर में संचालित वृद्धावस्था में आवंटित बजट की जानकारी मांगी, जिस पर समाज कल्याण मंत्री ने विस्तृत जानकारी दी।
कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह ने मंदिरों के सौंदर्यीकरण ओर सीएम के द्वारा की गई घोषणाओं के बाबत पर्यटन मंत्री से सवाल पूछा। इसके जवाब में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा सीएम ने इसे लेकर 32 घोषणाएं की हैं, जिसमें से 24 पूरी हो चुकी हैं, जबकि आठ बाकी हैं।
प्रीतम सिंह पंवार ने कोविड-19 महामारी में यातायात ठप रहने से हुए नुकसान और उनकी परेशानी को कम करने के लिए सरकार के प्रयास के बारे में पूछा। इसपर परिवहन मंत्री ने सरकार द्वारा किये गए उपायों और योजनाओं की जानकारी दी।
विधायक देशराज कर्णवाल के अनुसूचित जाति उप योजना के समग्र उत्थान के पप्रश्न पर समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने अपना जवाब पेश किया।
विधायक प्रीतम सिंह ने चमोली और बागेश्वर में संचालित वृद्धावस्था में आवंटित बजट की जानकारी मांगी, जिस पर समाज कल्याण मंत्री ने विस्तृत जानकारी दी।
प्रश्नकाल में विधायक काजी निजामुद्दीन के प्रश्न पर सरकार की ओर से वन और पर्यावरण मंत्री हरक सिंह रावत ने अवशिष्ट प्रबंधन विषय अपना पक्ष रखा।
वहीं, चमोली आपदा पर नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश के सवाल के जवाब में हरक सिंह रावत ने अलार्मिंग सिस्टम की जानकारी दी।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.