जनरल मनोज पाण्डे बने देश के 29वें सेनाध्यक्ष, एमएम नरवणे की ली जगह

खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली। जनरल मनोज पांडे बने भारतीय सेना के नए सेनाध्‍यक्ष। 1 फरवरी को सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, जनरल पांडे पूर्वी सेना कमान का नेतृत्व कर रहे थे। आज उन्‍होंने जनरल एमएम नरवणे से पदभार संभाल लिया है। जनरल एमएम नरवणे के सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद जनरल मनोज पांडे ने थल सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। साथ ही वे इस बल का नेतृत्व करने वाले पहले इंजीनियर हैं। मनोज पांडे परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल से सम्‍मानित हैं।

जनरल पांडे का कार्यकाल भी ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब भारत कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसमें पूर्वी लद्दाख में चीन की बढ़ती घुसपैठ भी शामिल है। सेना प्रमुख के रूप में, उनके कर्तव्यों में, नौसेना और भारतीय वायु सेना के साथ समन्वय करना होगा। अपने विशिष्ट करियर में जनरल पांडे ने अंडमान और निकोबार कमांड के कमांडर-इन-चीफ के रूप में भी काम किया, जो भारत की एकमात्र त्रि-सेवा कमान है।

यह भी पढ़ें -   कुछ पल में पेट में हो रही जलन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय कर सकते हैं मदद

जनरल मनोज पांडे को सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टरों में वास्तविक नियंत्रण रेखा की रखवाली का काम सौंपा गया था। शनिवार को जनरल नरवणे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। सिंह ने ट्वीट किया, सेना प्रमुख, जनरल एमएम नरवणे के साथ एक बैठक हुई। वे 42 वर्षों तक राष्ट्र की सेवा करने के बाद आज सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। एक सैन्य नेता के रूप में उनके योगदान ने भारत की रक्षा क्षमताओं और तैयारियों को मजबूत किया है। मैं उनके भविष्य के प्रयासों में सफलता की कामना करता हूं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.