सुबह जल्दी उठ कर करें ये काम, दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सुबह जल्दी उठना एक अच्छी आदत है। हममें से अधिकतर लोग सुबह जल्दी तो उठते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी पूरे दिन थकान व बेचौनी भरा महसूस करते होंगे। जी हां अक्सर हम सुबह उठने के बाद सीधे अपने काम पर लग जाते हैं। जिससे पूरा दिन ना केवल खराब जाता है बल्कि यह कई बीमिरियों को भी दावत देता है। ऐसे में यदि आप भी सुबह उठने के बाद पूरे दिन आलस और बेचौनी सा महसूस करते हैं। तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपके लिए सुबह उठने के बाद पूरे दिन तरोताजा महसूस करने व खुद को फिट रखने के लिए कुछ शानदार टिप्स लेकर आए हैं। आइए जानते हैं।
सुबह उठने के बाद पानी पीना
पानी सिर्फ आपकी प्यास नहीं बुझाता बल्कि यह आपके शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना यह सुनिश्चित करें की आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं या नहीं। वहीं आपको बता दें सुबह बिस्तर से उठने के बाद तुरंत पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए नींद से उठने के बाद तुरंत एक गिलास पानी अवश्य पिएं। हमारे शरीर के सभी अंग और ऊतक पानी पर निर्भर होते हैं। सुबह उठने के बाद बिस्तर पर पानी पीने से आप पूरे दिन फ्रैश महसूस करते हैं और वजन कम करने में भी यह मददगार होता है। खुद को हाइड्रेट रखने व तरोताजा महसूस करने के लिए अपने साथ हमेशा एक बॉटल पानी रखें।
सुबह उठकर जॉगिंग करें
अक्सर घर में बड़े सुबह उठकर बाहर घूमने की सलाह देते हैं। आपको बता दें सुबह सूर्याेदय से पहले उठना व जॉगिंग करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपको फिट रखने में मदद करता है। सुबह उठकर एक्सरसाइज करना, जॉगिंग करना या फिर साइकिल चलाने से कई गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, एल्जाइमर के खतरे को कम किया जा सकता है। तथा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है।
योग करें
तनाव कम करने व मानसिक संतुलन के लिए योग करना औऱ ध्यान लगाना सबसे कारगार उपाय है। यह मन को प्रकृति के अनुरूप बनाता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने घर के आसपास योगसत्र में भाग लेने के लिए सूर्याेदय से पहले उठें। तथा कोशिश करें कि इससे पहले आप थोड़ा जॉगिंग भी करें।
ऑयल पुलिंग
ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेद माउथवॉश है। यह आपके मुंह के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है तथा नींद के दौरान बनने वाले बैक्टीरिया को डिटॉक्स करता है। दांतो और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें ऑयल पुलिंग मुंह के स्वास्थ्य के लिए एक मिनी कसरत है, जिसे आपको भूलकर भी मिस नहीं करना चाहिए।
रोजाना स्टीम लें
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह नुस्खा लोगों के बीच काफी तेजी से अपनाया जा रहा था। आपको बता दें स्टीम लेना यानि भाप लेना ना केवल कोरोना जैसी भयावह बीमारी को मात देने में कारगार है बल्कि यह तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत बनाता है और चिंता व बेचौनी को कम करता है। इससे चेहरे पर दाग धब्बे, फुंसी, मुहासे भी कम होते हैं। ऐसे में नियमित तौर पर कोशिश करें कि दिन में एक बार भाप अवश्य लें।
सुबह उठने के बाद चेहरा अच्छे से धोएं
यदि आप सुबह उठने के बाद अपना चेहरा धोए बिना दिन की शुरुआत करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। जी हां जितना जरूरी सुबह उठकर तुरंत ब्रश करना होता है ठीक उतना ही जरूरी चेहरे को धुलना होता है। ऐसे में दिन की अच्छी शुरुआत के लिए ब्रश के साथ अपने चेहरे की ढ़ंग से मालिश करें।
सनस्क्रीन लगाना ना भूलें
मौसम कोई भी हो बिना सनस्क्रीन वाला क्रीम लगाए घर से ना निकलें। सनस्क्रीन आपके चेहरे को सूर्य के हानिकारक रेडिएशन से बचाता है और इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को ढ़ीली होने से बचाने में मदद करता है और चेहरे से दाग-धब्बे व लालिमा को करने में कारगार होता है।
नाश्ता करना ना भूलें
अक्सर लोग हड़बड़ी या जल्दबाजी में नाश्ता करना भूल जाते हैं। वहीं कई लोगों की आदत होती है वह नाश्ता ही नहीं करते। लेकिन आपको बता दें सुबह का ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन ऐनर्जेटिक रखने में मदद करता है। ऐसे में प्रतिदिन सुबह का नाश्ता पौष्टिक आहारों से भरपूर करें। यदि आपके पास नाश्ता करने का समय नहीं है तो आप फल-फ्रूट ले सकते हैं।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *