अमरूद सेहत के लिए कितना है ताकतवर, ठंड के मौसम में खाने से मिलेंगे यह गजब के फायदे

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अमरूद सेहत को जबरदस्त फायदा पहुंचाता है। हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है। इसके अंदर सैंकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं। लोग घरों में भी इसका पेड़ लगाते हैं। पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है।

ठंड के मौसम में फायदेमंद अमरूद
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार सर्दियों के मौसम में अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को भी बढ़ाते हैं। इसलिए ठंड के दिनों में रोजाना ताजे अमरूद का सेवन करें।

अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व
अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्घ्वचा को पोषण देता है। वहीं अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्यूट्रिएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होते हैं। अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर को त्वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है।

अमरूद के सेवन से मिलने वाले शानदार फायदे

  1. दांतों के दर्द में आराम
    जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है।
  2. कब्ज की समस्या दूर करता है
    अमरूद की तासीर ठंडी होती है. ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है. अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है।
  3. डायबिटीज से बचाता है
    डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अमरूद डायबिटीज से बचाता है. इसमें रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स पाया जाता है। लो ग्लायसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है। वहीं, फाइबर्स के कारण शुगर अच्छे से रेगुलेट होती रहती है।
  4. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर
    एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मरम्त कर उसे हेल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं। इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फिर आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक होंगे।

अमरूद खाने का सही समय
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, सुबह खाली पेट 200-300 ग्राम अमरूद का नियमित रूप से सेवन करने से बवासीर में लाभ मिलता है। पके अमरुद खाने से पेट का कब्ज खत्म होता है. इससे बवासीर में काफी फायदा पहुंचता है।

अमरूद खाने का बेस्ट तरीका
अच्छी तरह पके नरम और मीठे अमरूदों को मसलकर दूध में फेंट लें। इसके बाद छानकर इसके बीज निकाल दें। आवश्यकतानुसार शक्कर मिलाकर सुबह सुबह 21 दिन तक लेने से शरीर में काफी ताकत आती है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *