हल्द्वानीः रावण का वध होते ही गूंजे श्रीराम के जयकारे, राजतिलक के साथ संपन्न हुआ 11 दिवसीय रामलीला का समापन

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। पुर्ननवा महिला समिति द्वारा चल रही पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच हीरानगर हल्द्वानी में महिलाओं की 11 दिवसीय रामलीला मंचन का समापन राजतिलक के साथ संपन्न मंगलवार हो गया। आज रामलीला में शुरूआत में अहिरावण और रावण वध की लीला का सुंदर मंचन किया गया। इस दौरान श्रीराम के हाथों रावण का वध होते ही श्रीराम के जयकारे से पूरा परिसर गुंजायमान हो गया। इस दौरान परिसर में रावण के पुतले का दहन भी किया गया। जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

शाम पांच बजे शुरू हुई लीला मंचन में दिखाया गया कि मेघनाद की मृत्यु के बाद रावण असहाय महसूस करता है और पाताल के राजा अहिरावण को भेजता है। अहिरावण मायावी शक्ति से श्रीराम और लक्ष्मण का अपहरण कर पाताल में ले आता है। हनुमान जी अहिरावण का वध करके श्रीराम और लक्ष्मण को बंधन मुक्त कर ले आते हैं। इसके बाद रावण अपने बेटे अतिकाय, नारांतक और देवांतक को युद्ध में भेजता है। मगर वे भी मारे जाते है। इस पर रावण खुद युद्ध की कमान संभालता है। श्रीराम व रावण में भयंकर युद्ध होता है। जब बहुत देर तक रावण हार नहीं मानता, तो श्रीराम विभीषण से वजह पूछते हैं। इस पर विभीषण रावण की नाभि में अमृत होने और वहां तीर मारने को कहते है। इसके बाद श्रीराम के हाथों रावण का वध हो जाता है। रावण का वध होते ही मेला मैदान जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठता है। इस दौरान राम व लक्ष्मण ने परिसर में बनाये गए रावण के पुतले का दहन किया। तद्पश्चात श्रीराम राज्याभिषेक के साथ 11 दिवसीय रामलीला समापन हो गया। इस दौरान भगवान राम के राजतिलक की भावानुरूप प्रस्तुति को देख श्रोताओं के आंखें मे खुशी के आंसू छलक पड़े।

यह भी पढ़ें -   आषाढ़ माह में इन चीजों का दान खोलेगा धन आगमन के रास्ते, पितृ प्रसन्न होंगे दूर होगी हर बाधा

आज लीला में राम की भूमिका में मानसी, लक्ष्मण -लक्षिता जोशी, भरत-दिव्यांशी, शत्रुघ्न-सिद्धि, सुंमत-लीला मनराल, हनुमान-तनुजा जोशी, विभीषण-मीनू जोशी, अहिरावण-अलका टंडन, गीता, रावण-गीता दरमवाल और नीतू रौतेला, सीता-तेजस्विनी, नल-सरिता, नील-कुसुम बोरा, ऋषि मुनि, केकई-मीना राणा, कौशल्या-कमला रौतेला, सुमित्रा-शीला राणा, काल-दीप्ति चुफाल, सुमन्त- लीला मनराल, वशिष्ठ-नीमा गोस्वामी, कुल पुरोहित, राक्षस सेना और बंदर सेना आदि ने अभिनय किया।

यह भी पढ़ें -   हल्की बारिश के दौरान छींक से राहत पाने के लिए आप घर में ही कौन-कौन से उपाय करें

आज के अतिथि गदरपुर से भाजपा विधायक अरविंद पाण्डेय, पूर्व विधायक नारायण पाल, सहित समिति अध्यक्ष लता बोरा, उपाध्यक्ष यशोदा रावत, सचिव शांति जीना, प्रचार सचिव कल्पना रावत, प्रेमा बृजवासी, जानकी पोखरिया, मंजू बन कोटी, रेखा रावत, अंजना बोरा, कमला रौतेला कुसुम बोरा आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440