हिंदू नववर्ष 9 अप्रैल से विक्रम संवत 2081 शुरू हो जाएगा

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। हिंदू नववर्ष विक्रम संवत पर आधारित है और 9 अप्रैल से विक्रम संवत 2081 शुरू हो जाएगा। इस वजह से हिंदू नववर्ष के राजा मंगल ग्रह होने वाले हैं, जो साहस और पराक्रम के कारक ग्रह हैं। राजा मंगल होने की वजह से नया साल वृष, मिथुन समेत कुछ राशियों के लिए शुभ फलदायी रहने वाला है। आइए जानते हैं राजा मंगल इन राशियों के लिए क्या सरप्राइज लेकर आए हैं…

हिंदू नववर्ष विक्रम संवत पर आधारित है और 9 अप्रैल से विक्रम संवत 2081 शुरू हो जाएगा। इस वजह से हिंदू नववर्ष के राजा मंगल ग्रह होने वाले हैं, जो साहस और पराक्रम के कारक ग्रह हैं। राजा मंगल होने की वजह से नया साल वृष, मिथुन समेत कुछ 9 अप्रैल से नए विक्रम संवत 2081 की शुरुआत हो रही है और इस संवत के राजा मंगल ग्रह होने वाला है, जो ग्रहों के सेनापति हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, राज मंगल होने की वजह से हिंदू नव वर्ष काफी अग्रेसिव होने वाला है क्योंकि मंगल साहस, पराक्रम, सेना, प्रशासन, सिद्धांत आदि के कारक ग्रह हैं। राजा मंगल और शनि मंत्री होने की वजह से यह वर्ष काफी उथल पुथल वाला रहेगा और कड़ा प्रशासन देखने को मिलेगा। साथ ही देश दुनिया में ऐसी कई घटनाएं हो सकती है, जिससे सभी सरप्राइज और हैरान हो सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राजा मंगल का प्रभाव पूरे संवत में दिखने वाला है और इसका प्रभाव मेष से मीन तक सभी राशियों पर भी पड़ने वाला है। आज हम आपको उन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके लिए 29 मार्च 2025 तक नया साल मंगलकारी रहने वाला है। आइए जानते हैं राजा मंगल का प्रभाव से संवत 2081 किन किन राशियों के लिए मंगलकारी और भाग्यशाली रहने वाला है।

अप्रैल से इन राशियों का भाग्य लाभ और तरक्की
राजा मंगल का वृषभ राशि पर प्रभाव

हिंदू नववर्ष के राजा मंगल ग्रह होने की वजह से इसका फायदा वृषभ राशि वालों को मिलेगा। कार्य व्यवसाय की दृष्टि से नया वर्ष अनुकूल रहने वाला है, कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे और कई नए बिजनस भी इस दौरान शुरू कर सकते हैं, जिससे आपकी आय में अच्छी वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से भी नया साल आपके लिए अच्छा रहेगा, मन में सदैव अच्छे विचार रखें, जिससे मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे और आपकी सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होगी। साल भर में आप किसी तीर्थयात्रा पर जा सकते हैं और घर पर भी कोई धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है। नया साल आपके बच्चों के लिए भी शुभ रहने वाला है, शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ेगी और किसी बच्चे का विवाह संस्कार भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें -   वोट डालने हल्द्वानी आ रहे सरकारी चिकित्सक की सड़क हादसे में मौत

राजा मंगल का मिथुन राशि पर प्रभाव
हिंदू नववर्ष में मिथुन राशि वालों के लिए धनागम में वृद्धि होगी और भाइयों से भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे। राजा मंगल की वजह से सभी कार्यों को इस साल पूरा कर पाएंगे और नए लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेंगे और सफल भी होंगे। परिवार में सुख-शांति रहेगी और पारिवारिक सदस्यों में आपसी प्रेम भी बना रहेगा। व्यवसाय की बात करें तो कुछ बाहरी व्यक्तियों और विदेशी संबंधों से लाभ प्राप्त होगा। कारोबार में सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे, जिससे आपकी चारों तरफ प्रसिद्धि बढ़ेगी। राजा मंगल की वजह से पुराने चले आ रहे कर्जों से मुक्ति मिलेगी और निवेश के लिए समय काफी अनुकूल रहने वाला है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे इस राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा करेंगे और उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

राजा मंगल का कर्क राशि पर प्रभाव

कर्क राशि वालों के लिए हिंदू नववर्ष काफी शुभ रहने वाला है, कार्यों में सफलता मिलेगी। व्यापार में आपको भाइयों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा और आय में वृद्धि होगी। नौकरी पेशा जातकों के लिए यह वर्ष काफी शुभ रहने वाला है, करियर में तरक्की के अच्छे योग बनेंगे और कई खास लोगों से मुलाकात होगी, जिससे आपको कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। विक्रम संवत 2081 स्वास्थ्य के लिहाज से भी अनुकूल रहने वाला है, मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे और हर कार्य को सकारात्मक रूप से करेंगे। किसी प्रकार की कोई ज्यादा चिंता नहीं होगी और सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाएंगे। पारिवारिक जीवन की बात करें तो परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहेगा और भाइयों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। सामाजिक कार्यों के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे और आपका सम्मान भी बढ़ेगा।

राजा मंगल का वृश्चिक राशि पर प्रभाव
विक्रम संवत 2081 में वृश्चिक राशि वालों को धन के आगमन के साथ साथ भौतिक सुख सुविधाओं में इजाफा होगा। निवेश से अच्छा लाभ होगा और आपकी पूंजी में वृद्धि होगी। राजा मंगल की वजह से नौकरी पेशा जातकों के करियर में अच्छी वृद्धि होगी और अपना खुद का नया बिजनस भी शुरू कर सकते हैं। आपके बच्चे परिश्रम के बल पर आगे बढ़ेंगे और नवविवाहित व्यक्तियों को संतान रत्न की प्राप्ति भी हो सकती है। परिवार में किसी सदस्य के लिए विवाह के योग बनेंगे और माता पिता के साथ किसी तीर्थयात्रा पर भी जा सकते हैं। कारोबार-बिजनस में अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे और व्यवसाय को मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र मन को एकाग्र कर लक्ष्य को प्राप्त करेंगे और राजा मंगल की वजह से अच्छी सफलता भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें -   मुख्यमंत्री धामी ने पत्नी-मां के साथ खटीमा में डाला वोट, लोगों को लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेने की अपील की

धनु राशि वालों के लिए हिंदू नववर्ष काफी सफलता लेकर आएगा और भाग्य का साथ मिलने से हर कार्य में सफलता प्राप्त करेंगे। अगर आप साझेदारी में बिजनस कर रहे हैं तो इस वर्ष इच्छित लाभ प्राप्त कर पाएंगे और आपके बैंक बैलेंस में अच्छी बढ़ोतरी होगी। प्रतिद्वंदी आपके कार्यों में बाधा डालने की कोशिश करेंगे लेकिन आप सभी चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। व्यापारिक अनुकूलता होने के कारण धन की बचत करने में सफल होंगे और राजा मंगल के प्रभाव से विदेश यात्रा पर जाने का योग भी बन रहा है। पारिवारिक जीवन की बात करें तो नए साल में परिवार के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा और माता पिता के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे। परिवार के सदस्यों में परस्पर सहयोग और भावनात्मक प्रेम में वृद्धि होगी।

हिंदू नववर्ष मीन राशि वालों के लिए राजा मंगल के प्रभाव से अनुकूल रहने वाला है। नए साल में नौकरी पेशा जातकों को कार्यस्थल पर मान सम्मान की प्राप्ति होगी और करियर में तरक्की के अच्छे योग प्राप्त होंगे। शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे और धार्मिक यात्रा के भी योग बन रहे हैं। अगर आप पहले से किसी बीमारी से परेशान हैं तो आपको इस अवधि में सेहत में अच्छा सुधार आएगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा और मेहनत करने से आप पीछे नहीं हटेंगे। जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो नव वर्ष आपके लिए काफी अनुकूल रहने वाला है। आप अपने सभी कार्याे को निष्ठा पूर्वक पूरे करेंगे और धनार्जन में लगे रहेंगे। आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए जीवनसाथी और भाइयों का सहयोग प्राप्त करेंगे

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440