अगर आप भी पीते हैं खाली पेट चाय तो जान लें ये नुकसान

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। क्या आपकी भी सुबह चाय के साथ ही होती है, दुनिया में आप जैसे बहुत से लोग जो अपने दिन की शुरुआत खाली पेट चाय पीकर ही करते हैं, लेकिन, खाली पेट चाय पीना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि बिना चाय पीये तो हम नहीं रह सकते है और डेली चाय पीने के बाद हमें तो कोई प्रोब्लम नहीं होती, बरसों से पीते आ रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो खाली पेट कोई भी कैफीनयुक्त पेय अच्छी बात नहीं होती है। अब, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हर सुबह एक कप चाय के बिना नहीं रह सकते हैं, और हर समय एसिडिक महसूस करते हैं … ठीक है, आप जानते हैं कि किसे दोष देना है! चाय पीना एसिडिटी के मुख्य कारणों में से एक है। साथ ही यह आपके आंत तक के बैक्टीरिया को धो सकती है और मैटापालिजम और आपके पेट को भी खराब कर सकती है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट चाय पीने के क्या-क्या नुकसान है।

यह भी पढ़ें -   व्रत में जी भरकर खाएं मखाने, होंगे गजब के सेहत फायदे

1 -सुबह खाली पेट चाय पीने से आपका एसिड और क्षारीय संतुलन बिगड़ सकता है।
2- चाय में थियोफिलाइन नाम का एक रसायन पाया जाता है, जो मल पर डिहाइड्रेटिंग इफेक्ट डाल सकता है और जिससे आपको कब्ज हो सकता है। अगर हेल्दी फाइबर युक्त आहार और व्यायाम भी करते हैं तो यह कब्ज की समस्या को खत्म नहीं कर सकते हैं। जो लोग सुबह खाली पेट चाय पीते है उनका पेट अक्सर खराब रहता है।
3-सुबह सबसे पहले चाय पीने से अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण भी बाधित हो सकता है।
4-खाली पेट चाय पीने वाले को मिचली और घबराहट की प्रोब्लम हो सकती है।
5- जो लोग सबुह उठते ही चाय पीते हैं उन्हें अल्सर की परेशानी हो सकती है।
6- पेट फूलने की समस्या भी सुबह खाली पेट चाय पीने की वजह से ही होती है।
7- अगर आपने यह आदत जल्दी नहीं सुधारी तो आपको हड्डियों से संबंधित बिमारी भी हो सकती है।
अब आप समझ गए होंगे कि इस आदत को पूरी तरह से छोड़ने का समय आ गया है। आप अपने दिन की शुरुआत चाय की बजाय सादे पाने से कर सकते हैं। अगर आपको चाय पीनी है तो आप सुबह उठने के 15-20 मिनट बाद चाय पी सकते हैं। आप पानी पीने के बाद फ्रूट्स खा सकते हैं, और फिर अगले 15 से 20 मिनट के बाद चाय या कॉफी पी सकते हैं। शुरू में इस आदत को छोड़ना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है, आप एक बार मन में ठान लेंगे तो चाय को आसानी से छोड़ पाएंगे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *