अगर आप भी सुबह-शाम खाने में रोटी का सेवन करते है तो यह जानें

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को अपनी हेल्थ के बारें में सोचने का समय ही नहीं है। एक बड़ी सिटी की बात की जाए तो यहाँ अधिकतर लोग बाहर का खाना खाते हैं. अब मेरे ऑफिस की ही बात की जाए तो बहुत से साथी ऐसे भी है जो हमेशा बाहर का जंक फ़ूड खाते हैं. पर शायद अब मेरे ऑफिस का रूटीन बदलने वाला है क्योंकि वो अब अपनी सेहत पर ध्यान जरुर देंगे. मैं आज आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आया हूँ, इसे पढने के बाद शायद आप यह सोचने पर मजबूर हो जाओ की कहीं आप ज्यादा बीमार रोटी की वजह से ही तो नहीं पड़ रहे हो. जी हाँ आज के समय में रोटी हमारे खाने का सबसे अहम हिस्सा है, कोई भी खाना आज रोटी के बिना नहीं होता है. पर क्या आप जानते हो यह रोटी आपकी जान भी ले सकती है ? दिमाग पर जोर डालकर सोचे की कहीं आप इस रोटी की वजह से तो बीमार नहीं हो रहे हो ?

यह भी पढ़ें -   सर्दी में आंवला खाने के हैं इतने जबरदस्त फायदे, जानें आयुर्वेद के अनुसार कैसे करें सेवन

खाने में रोटी खाना है लाभदायक
अगर पहले शब्द में कहूँ तो रोटी के बिना खाना अधुरा है, क्योंकि रोटी हमारे शरीर में उर्जा पैदा करती है। इतना ही नहीं हमारे शरीर में बनने वाले विषैले पदार्थ को भी खत्म करती है और हमारे शरीर को शुद्ध करती है। इतना ही नहीं अगर हम खाने में रोटी का सेवन ना करे तो शायद हमारी मौत हमारे शरीर में बनने वाले विषैले पदार्थाे से ही हो जाएगी. खैर रोटी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है पर अगर आप रोटी का सेवन गलत तरीके से करते हो तो यह रोटी आपकी जान भी ले सकती है।

यह भी पढ़ें -   सर्दी में आंवला खाने के हैं इतने जबरदस्त फायदे, जानें आयुर्वेद के अनुसार कैसे करें सेवन

ज्यादा रोटी खाने के नुकसान
यह साफ़ है की अगर कोई हमें बहुत ज्यादा फायदा दे रहा है तो वो किसी भी वक्त हमें बहुत बड़ा नुकसान भी दे सकता है। ऐसा ही सिस्टम रोटी का है रोटी सिमित मात्रा में खाई जाए तो हमारे शरीर के लिए अच्छी है पर अगर रोटी का सेवन ज्यादा और बहुत ज्यादा किया जाए तो यह रोटी हमारे लिए जहर भी बन सकती है।

वजन बढ़ने लग जाता है
आप जानते है की रोटी में कार्बाेहाइड्रेट होता है और हमारे शरीर को सिर्फ पच्चीस ग्राम कार्बाेहाइड्रेट की जरूरत होती है। ऐसे में रोटी का सेवन दो वक्त करने पर हमारे शरीर में कार्बाेहाइड्रेट की संख्या चार सौ ग्राम हो जाती है जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक है और इससे हमारा वजन बढने लग जाता है।

यह भी पढ़ें -   सर्दी में आंवला खाने के हैं इतने जबरदस्त फायदे, जानें आयुर्वेद के अनुसार कैसे करें सेवन

आलस और सांस की प्रॉब्लम
बहुत से लोग कहते है की उन्हें सांस की प्रॉब्लम है तो मैं उन्हें यही कहूँगा की उनका खाने का रूटीन बदलना चाहिए फिर देखना आपकी सांस की बीमारी खत्म हो जायेगी, क्योंकि दिन में 2-3 बार रोटी का सेवन आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इतना ही नहीं आप आलस से ग्रसित भी हो सकते हो।

मोटापा और फिर हार्ट अटैक
डॉक्टर भी मान चुके है की मोटापा हार्ट अटैक का मुख्य कारण है यदि आप रोटी का सेवन खाने में अत्यधिक करते है तो कार्बाेहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने की वजह से मोटापा बढ़ेगा और मोटापा बढने के साथ आपको हार्ट की प्रॉब्लम भी हो सकती है इसलिए रोटी का सेवन करे पर सही तरीके से।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *