अगर आप भी गैस्ट्रिक की समस्या से हैं परेशान, घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर पाएं राहत

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। डेली रूटीन और खानपान में गड़बड़ के साथ साथ पर्याप्त नींद ना लेने से एसीडिटी (गैस्ट्रिक) की समस्या हो सकती है। आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
खराब लाइफस्टाइल के चलते आज एसीडिटी (गैस्ट्रिक) की समस्या होना एक बेहद ही आम बात हो गई है। डेली रूटीन और खानपान में गड़बड़ के साथ साथ पर्याप्त नींद ना लेने से भी शरीर में गैस्ट्रिक और इस से जुड़ी अन्य समस्या पनप सकती हैं। कई बार एसीडिटी के चलते सीने में दर्द होने लगता है। साथ ही कई बार ये गैस सिर में भी चढ़ जाती है और आपको उल्टियां भी आने लगती हैं।
यदि आपको भी गैस्ट्रिक की समस्या है तो आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर इस से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह शाम की सैर और व्यायाम को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर इस समस्या पर काबू पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन के जरिये आप इस समस्या को आसानी से खत्म कर सकते हैं।
गैस होने पर अजवाइन का करें इस्तेमाल
गैस की समस्या होने पर अजवाइन का इस्तेमाल रामबाण साबित हो सकता है। इसमें थाइमोल नामक कंपाउंड होता है जो पाचन में भी मदद करता है। यदि आपको गैस की समस्या होती है तो आप गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन का सेवन कर इस से राहत पा सकते हैं।
जीरा आ सकता है बेहद काम
गैस की समस्या होने पर तो जीरा आपके बेहद काम आ सकता है। गैस्ट्रिक या गैस की समस्या जीरे का पानी सबसे कारगर अच्छा घरेलू उपचार है। इसमें ऐसे द्रव्य मौजूद होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं। भोजन को ठीक से पचाने में मदद करने के साथ साथ ये पेट गैस को बनने से भी रोकता है। जीरा पानी बनाने के लिए आप एक चम्मच जीरे को दो कप पानी में 10 से 15 मिनट तक के लिए उबालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें। आप भोजन के बाद इसका सेवन कर गैस की समस्या पर काबू पा सकते हैं।
अदरक भी है कई गुणों से भरपूर
अदरक के इस्तेमाल से भी आप गैस की समस्या पर काबू पा सकते हैं। पेट की गैस से राहत पाने के लिए आप अदरक की बिना दूध की चाय भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में ताजा अदरक के टुकड़े डालें और इसे अच्छी तरह से उबाल लें। जब ये हल्का गर्म रह जाए तभी इसका सेवन करना चाहिए।
हींग का सेवन है कारगर
गैस, एसिडिटी की समस्या होने पर हींग का सेवन बहुत कारगर साबित हो सकता है। एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से एसिडिटी की इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।
कालीमिर्च की चाय होती है फायदेमंद
काली मिर्च भी गैस की समस्या को खत्म कर सकती है। काली मिर्च की चाय गैस के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा लहसुन और दालचीनी का इस्तेमाल भी आपको गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। एसीडिटी की समस्या होने पर आप सुबह खली पेट कच्चे लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *