नेचुरल तरीके से पथरी की समस्या को करना चाहते हैं कम, तो राहत पाने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गयी है कि शरीर में कोई न कोई समस्या होती ही रहती है। यदि आप अपने डाइट की प्रॉपर केयर नहीं करते हैं बाहर का ज्यादा खाते हैं या तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो ऐसे में पेट में जुड़ी समस्या बढ़ सकती है। वहीं पथरी की समस्या दो गुना बढ़ सकती है। कई बार पथरी होने पर पेट इतना दर्द होता है कि इसकी पीड़ा सहना असंभव हो जाता है। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। ये घरेलू उपायों को यदि आप अपनाते हैं तो इनसे पेट की समस्या के साथ-साथ पथरी की समस्या भी कम होने में मदद मिल सकती है।

Ad

चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में जिनके सेवन से आपको आराम मिल सकता है।

आंवला
आंवला के फायदे कि बात करें तो ये विटामिन सी से भरपूर होता है। वहीं इसके सेवन से किडनी पर स्टोन की समस्या से भी राहत मिल सकती है। किडनी में हुई प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप आंवला का पाउडर बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे किडनी की सेहत अच्छी होती है। साथ ही साथ किडनी में स्टोन अत्यधिक दर्द की समस्या से भी आराम मिलता है। इसलिए आवलें को अपनी डाइट में आपको जरूर शामिल करना चाहिए। ये बहुत ही ज्यादा फायदा पहुँचाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

सेब का सिरका
सेब के छिलके के सेवन से किडनी स्टोन से राहत दिलाने में मदद मिल सकती है। सेब के छिलके की फायदे की बात करें तो इसमें सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये किडनी से छोटे-छोटे स्टोन को तोड़ने का काम करता है। वहीं इसके रोजाना सेवन से बॉडी के टोक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं। लेकिन सेब के सिरके की मात्रा के ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है। यदि ये ज्यादा हो जाए नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसलिए आप रोजाना सेवन करते हैं तो एक या दो चम्मच सेब का सिरका पानी में मिलाकर पी सकते हैं। पथरी की समस्या से निजात पाने ले लिए सेब का सिरका आपके काम आ सकता है।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

इलायची, खरबूजे के बीज और मिश्री
पथरी की समस्या से यदि आप आराम पाना चाहते हैं तो सबसे पहले बड़ी इलायची के दानों को निकालें फिर इसका पाउडर बनाएं। अब एक छोटा चम्मच पाउडर को एक गिलास पानी में अच्छे से मिला लें। पर वहीं कुछ खरबूजे के बीजों को भी पानी में भिगोएं। सुबह-सुबह खाली पेट आप इसमें पड़ी हुई चीजों को अच्छे से चबाकर सेवन करें और फिर ढेर सारा पानी पियें। इससे आपकी पेट की सेहत भी सही रहेगी। साथ ही साथ पेट में पथरी की समस्या से भी काफी हद तक आराम मिलेगा। इलायची, खरबूजे के बीज और मिश्री को सेवन पथरी की समस्या को कम करने के लिए जरूर करें।

जैतून का तेल और नींबू का रस
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है वहीं ये पथरी को तोड़ने का काम करता है। और जैतून के तेल की बात करें तो ये पथरी को बाहर निकालने में मदद करती है। जैतून का तेल और नींबू के रस के सेवन के लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू को निचोड़ लें और उसमें थोड़ी सी मात्रा में जैतून के तेल को डालें। फिर इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला ले और इनका सेवन करें। ऐसा यदि आप करते हैं तो पथरी आसानी से बाहर निकल सकती है। वहीं दर्द का एहसास भी आपको कम हो सकता है। रोजाना जैतून के तेल नींबू के रस का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

पानी का सेवन भरपूर करें
किडनी स्टोन को यूरिन के जरिये बाहर निकालने के लिए आपको ढेर सारा पानी पीने की जरूरत होती है। वहीं यदि स्टोन का साइज छोटा है तो ये आसानी से बाहर निकल सकती है। पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टोक्सिन पर्दार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। वहीं भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से स्टोन की समस्या भी ठीक हो जाती है। साथ ही साथ स्टोन बाहर निकलने में भी बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। इसलिए कोशिश करें कि पानी को भरपूर मात्रा में सेवन जरूर करें।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *