पौड़ी ने दिये हैं पांच सीएम, देहरादून से स्वामी बने पहले सीएम

खबर शेयर करें

तिवारी, हरदा व भगतदा कुमाउं से तो स्वामी ने किया देहरादून का प्रतिनिधित्व

समाचार सच, हल्द्वानी। धीरज भट्ट। राज्य बनने के बाद पौड़ी जनपद से अभी तक पांच सीएम बन चुके हैं, वहीं नैनीताल, अल्मोड़ा व बागेश्वर से एक-एक नेता को सीएम बनने का मौका मिला है। इधर देहरादून से भी एक नेता को राज्य का सीएम बनने का गौरव प्राप्त हुआ है।
ज्ञात हो कि राज्य बनने के बाद देहरादून निवासी नित्यानन्द स्वामी को पहला सीएम बनने का मौका मिला था। दूसरे सीएम के रूप में भगत सिंह की ताजपोशी की गयी थी जो बागेश्वर जिले के निवासी हैं। वहीं राज्य में पहले निर्वाचित सीएम के रूप में नैनीताल जिले के निवासी नारायण दत्त तिवारी को मौका मिला। दूसरे विधानसभा चुनावों में सत्ता में भाजपा आयी तो एक बार फिर से पौड़ी निवासी और वहीं से सांसद भुवन चन्द्र खंडूरी की सीएम के रूप में ताजपोशी की गयी। उन्हें अपनी सीट लगभग ढाई साल बाद छोड़नी पड़ी और फिर से पौड़ी क्षेत्र के ही निवासी रमेश पोखरियाल निशंक को यहां की कमान सौंपी गयी। तीसरे विधानसभा चुनावों के बाद एक बार फिर से कमान पौड़ी क्षेत्र से ही संबंध रखने वाले विजय बहुगुणा को राज्य का सीएम बनाया गया। हालाकि वे कार्यकाल पूरा नहीं कर पाये। इसके बाद हरीश रावत को राज्य की बागडोर सौंपी गयी। हरीश रावत राज्य के अल्मोड़ा के मोहनरी क्षेत्र के निवासी हैं। इधर 2017 में चौथे विधानसभा चुनावों के बाद एक बार फिर से पौड़ी के लाल त्रिवेन्द्र सिंह रावत राज्य के सीएम बने। इधर उनके हटने के बाद एक बार फिर से पौड़ी के ही निवासी और यहां से सांसद तीरथ सिंह रावत को राज्य की कमान सौंपी गयी है।

सीएम बनने वाले पौड़ी के दूसरे रावत
हल्द्वानी।
पौड़ी से रावत सरनेम के रूप में सीएम बनने वाले वे दूसरे राजनीतिज्ञ हैं। हालाकि राज्य में रावत सरनेम के रूप में सीएम बनने वाले हरीश रावत पहले सीएम थे और वे अल्मोड़ा के निवासी थे।

यह भी पढ़ें -   लम्बे समय से सट्टे के कारोबार में लिप्त सटोरिया आया पुलिस की गिरफ्त में

दिग्गज रावतों का क्षेत्र है पौड़ी
हल्द्वानी।
उत्तराखंड में वर्तमान में हालाकि सभी जनपदों में तमाम दिग्गज राजनीतिज्ञों का गढ़ है लेकिन रावतों के गढ़ के रूप में पौड़ी का कोई सानी नहीं है। यहां से हरक सिंह रावत, सतपाल महाराज व डा.धन सिंह रावत विधानसभा में प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी के होटल से संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव, पुलिस जता रही है आत्महत्या का अंदेशा


नौकरशाही में भी पौड़ी का जलवा
हल्द्वानी।
इसे एक महज एक संयोग ही माना जा सकता है जब पौड़ी के नौकरशाहों का भी देश में जलवा है। वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, पूर्व थलसेनाध्यक्ष व वर्तमान में चीफ आफ दि डिफेंस विपिन रावत और पीएमओ कार्यालय में अनुसचिव मंगलेश घिल्डियाल भी पौड़ी के ही निवासी हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.