शिवरात्रि के महापर्व की पूर्व संध्या पर सजेगी 2100 दीयो की रंगोली

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में देहरादून की आम सभा आज मंदिर प्रांगण में महंत श्री श्री 108 रविंद्र पुरी महाराज अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के सानिध्य में संपन्न हुई। जिसमें आगामी शिवरात्रि के महापर्व पर होने वाले कार्यक्रमों पर सर्वसम्मति से सहमति बनी।

दिगंबर दिनेश पुरी ने जानकारी देते हुये बताया की विगत रविवार श्रद्धालुओं वा सेवादारों का एक जत्था अपने-अपने वाहनों द्वारा हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर देहरादून लौट आया है। उक्त गंगाजल से श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी का सामूहिक महा रुद्राभिषेक किया जाएगा। गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर 28 फरवरी की सायं काल में मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं व सेवादारों के सहयोग से लगभग 21 00 दीयो की रंगोली सजाई जाएगी। इसमें आम श्रद्धालु अपने-अपने घरों से दीए लाकर प्रज्वलित करेंगे और भगवान भोलेनाथ का वैदिक मंत्रोचार के साथ आवाहन व ध्यान किया जाएगा। इस अवसर पर हलवे का प्रसाद वितरित किया जाएगा। रंगोली में होंगे षष्टम हाथ वाले भोले वा काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के दर्शन। 28 फरवरी 2022 की मध्य रात्रि से सामूहिक महा रुद्राभिषेक प्रारंभ होगा। 28 फरवरी की मध्य रात्रि के पश्चात हरिद्वार से लाए पवित्र गंगा जल, दूध, दही, घी, पंचामृत, भांग, धतूरा, माला, पुष्प, मिष्ठान इत्यादि से भगवान भोलेनाथ का सामूहिक महा रुद्राभिषेक विद्वान आचार्य द्वारा श्री रुद्री पाठो के वैदिक मंत्रोचार के साथ किया जाएगा, जो शिवरात्रि के मुख्य पर्व 1 मार्च 2022 की प्रातः 4:00 तक संपन्न होगा। इसके पश्चात आरती होगी और आम श्रद्धालु जलाभिषेक प्रारंभ हो जाएगा। कावड़ियों के लिए जल चढ़ाने की अलग से व्यवस्था की जाएगी। मुख्य द्वार से जल चढ़ा कर दूसरे द्वार से बाहर निकलने की व्यवस्था होगी। समस्त कार्यक्रम कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए संपन्न होगा। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रशासन के साथ सेवा दल की टीम भी सहयोग करेगी। दिनभर श्रद्धालुओं को मंदिर प्रांगण में केसर युक्त दूध का प्रसाद वितरण किया जाएगा। साय काल में श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी का फूलों से श्रृंगार व आरती होगी।मकानों की विशेष खीर का प्रसाद वितरण होगा। वर्ती के लिए मकानों से बनी विशेष खीर का प्रसाद आरती के पश्चात वितरित किया जाएगा। श्रद्धालुओं को भी वितरित होगा हरिद्वार से लाया पवित्र गंगाजल। मध्य रात्रि में होगी विशेष भस्म आरती। शिवरात्रि की मध्य रात्रि में श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी की भस्म से श्रृंगार कर विशेष आरती की जाएगी जो संपूर्ण उत्तराखंड में यदा-कदा मंदिरों में से एक यहां भी होती है। सिद्ध पीठ स्थल होने से यहां कालसर्प दोष वाले भी अपनी पूजा-अर्चना अलग से कर सकेंगे। मंदिर में दिनभर होते रहेंगे महामृत्युंजय जाप व भजन कीर्तन।

यह भी पढ़ें -   हम अतिक्रमण के पक्षधर नहीं, खूब करें चालान लेकिन नियम के दायरे में रहकर - कुंवर

इस अवसर पर दिगंबर भागवत पुरी, दिगंबर दिनेश पुरी, नवीन गुप्ता, विक्की गोयल, दिलीप सैनी, विनोद अग्रवाल, अनिल भारद्वाज, नरेंद्र ठाकुर, एडवोकेट राजकुमार गुप्ता, अनिल गोयल, अनुराग अग्रवाल, वीनू गोयल, प्रवीण मोदी, दीपक मित्तल, आदित्य अग्रवाल आदि सेवादार व श्रद्धालु उपस्थित रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.