संकटमोचन हनुमान जी को ज्येष्ठ का महीना बेहद प्रिय है

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। व्यक्ति के संकट हरने वाले संकटमोचन हनुमान जी को ज्येष्ठ का महीना बेहद प्रिय है। क्योंकि इस माह में बड़ा मंगल पड़ता है। ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले प्रत्येक मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी मान्यता है कि बजरंगबली की पूजा करने से प्रभु श्रीराम खुश होते हैं। साथ ही जीवन के सभी दुखों का नाश होता है। इस साल 2024 में चार बड़े मंगल आएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दौरान हनुमान जी के वृद्ध स्वरुप की पूजा के साथ दान-पुण्य करने का विधान होता है। चलिए आपको बताते हैं इस दिन क्या दान करना बेहद शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें -   खेत में कार्य कर रहे भाई बहन की आकाशीय बिजली के चपेट में आने से मौत, परिजनों में मचा कोहराम

चोला का दान
बड़ा मंगल को दान-पुण्य करने से हनुमान जी खुश होते हैं। ऐसा कहा जाता है इस शुभ अवसर पर उन्हें लाल रंग का चोला चढ़ाएं। इसके साथ ही गरीबों को लाल कपड़े का दान करना चाहिए। ऐसा करने से बजरंगबली का आशीर्वाद मिलता है। अगर आपके विवाह में मुश्किलें आ रही हैं और पैसों से जुड़ी दिक्कत दूर होती है।

गुड़ का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बड़े मंगल पर गुड़ का दान करना काफी शुभ माना जाता है। इससे राम भक्त की विशेष कृपा प्राप्त होती है। अगर आपको वीर हनुमान की पूर्ण कृपा चाहिए, तो आपको किसी मंदिर या फिर किसी जरुरतमंद को गुण का दान करना चाहिए। कुंडली से अशुभ ग्रहों का प्रभाव समाप्त हो जाता है। इसके साथ ही जीवन में शुभता और मिठास का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें -   कमरे में मिला संदिग्ध परिस्थितियों में पंतनगर एयरपोर्ट कर्मचारी का शव, महिला की वेशभूषा धारण किए हुए था मृतक

घी का दान
घी शुद्धता का प्रतीक माना जाता है, इसलिए कोई भी पूजा इसके बिना पूर्ण नहीं होती है, क्योंकि यह पूजा-पाठ का मुख्य भाग है। आप भी बड़े मंगल के दिन घी का दान जरुर करें। घी का दान करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके साथ ही जीवन में सफलता मिलती है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440