आत्मनिर्भर बनाने के लिये रूपा को दी सिलाई मशीन

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। साथी हाथ बढ़ाना सेवा समिति द्वारा रूपा मेहरा को आत्मनिर्भर बनाने को सिलाई मशीन दिलवायी। उक्त सिलाई मशीन के लिये पूर्व समाज कल्याण अधिकारी एवं बाल विकास समिति की अध्यक्ष नीरज चिल्कोटी ने सहयोग किया है।

समिति की सचिव हेमा मेलकानी ने बताया कि साथी हाथ बढ़ाना सेवा समिति द्वारा समय-समय पर असहाय महिलाओं को निः शुल्क सिलाई का प्रशिक्षण दिलवाया जाता है। रूपा ने भी यहीं सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। परन्तु सिलाई मशीन ना होने के कारण कपड़ों की सिलाई नहीं कर पा रही थी। समिति ने उसकी आर्थिक स्थित को देखते हुए उसे सिलाई मशीन की उपलब्ध करवायी। ताकि कपड़ों की सिलाई कर आत्मनिर्भर बन अपना परिवार का भरण-पोषण कर सके।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी ने किया काली एवं गोरी नदी के संगम पर जौलजीबी मेले का शुभारम्भ, कहा-मेला हमारी सांस्कृतिक धरोहर

समिति अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने बताया कि निर्धन परिवार की महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन सकें और घर का खर्च चलाने में स्वयं सहयोग कर सकें। इस उद्देश्य को लेकर समिति ने पूर्व में भी कई महिलाओं को सिलाई मशीनें दी हैं। उनका कहना था कि यदि एक महिला को रोजगार मिलता है तो उससे उसका पूरा परिवार आर्थिक रूप से मजबूत होता है। उनकी संस्था का ऐसा प्रयास है कि एक भी महिला बेरोजगार न रहे।

यह भी पढ़ें -   बीपीएल प्रयास शिक्षा समिति में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस, बच्चों ने दी रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति

इस मौके पर पूर्व समाज कल्याण अधिकारी श्रीमती नीरज चिल्कोटी ने समिति के सेवाभावी कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि महानगर में सर्वश्रेष्ठ साथी हाथ बढ़ाना सेवा समिति है। इसके सेवाभावी कार्यों से अनेक महिलाओं को रोजगार मिल रहा है। ऐसे सेवा कार्य भविष्य में भी निरंतर चलते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोई जरूरतमंद नाबालिग, जिनके मां बाप की मृत्यु हो गई हों तो उन्हें सूचित करें उनकी संस्था राज्य सरकार की योजना के तहत तीन हजार रुपये प्रतिमाह दिलवाया जायेगा।

यह भी पढ़ें -   प्राचीन राम मंदिर में खाटू श्याम जी का 5वां जन्मोत्सव मनाया, बाबा के भजनों पर झूम उठे भक्त श्रद्धालुजन

इस दौरान समिति की उपाध्यक्ष दया बिनवाल ने पेड़ लगाओं प्रदूषण मुक्त भारत बनाने हेतु पौधे देकर श्रीमती जिल्कोटी का स्वागत भी किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से समिति की संरक्षक लीला मनराल, कोषाध्यक्ष गीता कार्की, रमेश चंद्र, कंचन शर्मा, कमला जोशी, दीपा जोशी, रीता पाण्डे, मधु बिष्ट, हेमा चिलवाल, पुष्पा उप्रेती, लीला कोठारी, ममता जोशी, उर्मिला परिहार, बीना पाठक, बिमला कान्डपाल, गीता पन्त आदि महिलायें मौजूद रही।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *