कुमाऊं में वनाग्नि पर काबू पाने को राज्य सरकार ने भेजा एनडीआरएफ का दल

खबर शेयर करें

समाचार सच, नैनीताल। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में वन विभाग असफल नजर आ रही है। वन विभाग कर्मियों के आग बुझाने में पसीने छूट रहे हैं। इसी बीच राज्य सरकार ने नैनीताल के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ का दल भेजा है। अब मनोरा रेंज, भवाली और भीमताल समेत क्षेत्रों के जंगलों लगी आग पर काबू पाने को उक्त एनडीआरएफ का दल काम करेगा। forest fire in kumaon

बता दें कि बीते चार दिनों से नैनीताल के पहाड़ी क्षेत्र के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है, जिसे बुझाने के लिए वन विभाग और दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं आग पर काबू पाने के लिए वायुसेना ने मदद की. वायुसेना ने अपने एमआई-17 हेलीकॉप्टर के जरिए आग पर काबू पाया था। जंगलों की आग से अब तक पहाड़ों के हजारों हेक्टेयर जंगल जलकर राख हो गए हैं। जंगलों में तेजी से बढ़ रही आग की घटनाओं से निपटने के लिए राज्य सरकार भी अलर्ट मोड पर है। नैनीताल डीएम वंदना सिंह ने भी इस आग पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार से एनडीआरएफ की मांग की थी। जिसके बाद सरकार ने गदरपुर सेंटर से एनडीआरएफ की टीम को नैनीताल के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए भेजा है।

यह भी पढ़ें -   स्व. डॉ इंदिरा की तृतीय पुण्यतिथि पर अर्पित की भावपूर्ण श्रद्धांजलि, उनके कामों को किया याद

डीएफओ नैनीताल चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि एनडीआरएफ के जवानों को भवाली के महेश खान और मनोरा रेंज में लगाया गया है, जो आग के दृष्टि से काफी संवेदनशील क्षेत्र है। एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट प्रवीण कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देश पर गदरपुर से एनडीआरएफ की एक टुकड़ी आग बुझाने के लिए पहुंची है। उन्होंने बताया कि किन-किन जगहों पर आग लगी है, इसका उन लोगों ने सर्वे कर लिया है। आग को बुझाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
वहीं नैनीताल मनोरा रेंज के रेंजर मुकुल शर्मा ने बताया कि जंगलों के कई हिस्सों में अभी भी विकराल आग लगी हुई है। जिसे नियंत्रित किए जाने के लिए गदरपुर सेंटर से एनडीआरएफ की एक टुकड़ी को आग बुझाने के लिए बुलाया गया है। गदरपुर से नैनीताल पहुंची टीम को रानीबाग वन विभाग के रेस्क्यू सेंटर पर असेंबल किया गया है। इसके बाद टीम को दो हिस्सों में बांटकर नैनीताल और भवाली के लिए भेजा गया है, जो दुर्गम क्षेत्रों में लगी आग को बुझाने का कार्य करेंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440