आपको बताते हैं लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने के फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अगर अब तक आप बालों को सुलझाने और संवारने के लिए प्लास्टिक या मेटल की कंघी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो लकड़ी की कंघी के इस्तेमाल से स्कैल्प और बालों को जो फायदे होंगे उन्हें जानने के बाद आप भी पुरानी कंघी को छोड़ कर नई लकड़ी की कंघी खरीद लेंगे। आइए, आपको बताते हैं लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने के फायदे –

बेहतर ब्लड सर्क्युलेशन –
लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल आप स्कैल्प पर चुभने के डर के बिना कर सकते है। जब इनसे बालों को संवारते है तब स्कैल्प पर दबाव बनता है जिससे स्कैल्प में मौजूद ऐक्युपंक्चर पॉइंट्स उत्तेजित होते है और स्कैल्प में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी के सिनेमा व्यवसायी लक्ष्मण प्रसाद का निधन, दौड़ी शोक की लहर

बालों की मजबूत जड़े –
स्कैल्प में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होने से बालों की जड़े भी मजबूत बनती है और बालों को भी मजबूती मिलती है।

बालों को मिलता है पोषण –
लकड़ी की कंघी के इस्तेमाल से स्कैल्प में मौजूद नैचरल ऑइल आपके बालों में समान रूप से वितरित हो जाता है। ऐसा होने से बालों के टूटने, झड़ने व तैलीय और चिकना स्कैल्प होने की समस्या खत्म होती है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी पुलिस ने छह साल से फरार चल रहे प्रॉपर्टी डीलर को किया गिरफ्तार, इन मामलों में है आरोपी

बाल टूटने की समस्या कम –
लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करने से बालों के टूटने और झड़ने की समस्या कम होती है क्योंकि चौड़े दांत होने की वजह से ये बालों में स्मूथली चलती है और उलझे बालों को आसानी से सुलझाती है।

स्कैल्प ऐलर्जी होगी दूर –
जिन लोगों का स्कैल्प सेसेंटिव होता है, उनके लिए भी लकड़ी की कंघी बेहतर है क्योंकि ये नैचरल वुड से बनी होती हैं, कई बार इनमें प्रोटेक्टिव कोटिंग भी होती है जिससे स्कैल्प में ऐलर्जी या खुजली जैसे समस्या नहीं होती।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440