गिरगिट का दिखना देता है ये शुभ संकेत, आप भी जानें इस जानवर का महत्व

खबर शेयर करें

The appearance of chameleon gives this auspicious sign, you should also know the importance of this animal

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। श्रीमदभगवद् गीता के चौसठ वें अध्याय में वर्णित एक कथा के अनुसार भगवान श्री कृष्ण के बालक वन में खेल रहे थे और खेलते-खेलते उन्हें प्यास लगी। प्यास बुझाने के लिए जब वह कुएं के पास गए, तो उन्हें कुएं फंसा हुआ गिरगिट नजर अया। गिरगिट की मदद के लिए जब बालक अपने पिता एवं द्वारकाधीश के पास पहुंचे, तो वह गिरगिट को कुएं से बाहर निकालने पहुंच गए। कुएं से बाहर निकलने के तुरंत बाद ही गिरगिट ने एक राजा का स्वरूप ले लिया। तब श्री कृष्ण ने उस राजा से पूछा कि तुम गिरगिट कैसे बन? राजा ने कहा कि ‘यह मेरे पापों का फल था और आपके स्पर्श करते ही मैं वापस मनुष्य योनि में आ गया।’ इतना कहने के बाद राजा जीवन-मरण के चक्र से मुक्त हो स्वर्ग लोक चला गया।

यह भी पढ़ें -   हल्की बारिश के दौरान छींक से राहत पाने के लिए आप घर में ही कौन-कौन से उपाय करें

तब से हिंदू धर्म में गिरगिट का दिखना शुभ माना जाने लगा। गिरगिट मनुष्य के लिए कितना शुभ और अशुभ है, इस बारे में जानने के लिए हमने ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद सोनी से बात की। पंडित जी कहते हैं, ‘गिरगिट एक बहुत ही विचित्र जीव है और घर में गिरगिट का आना या फिर गिरगिट का दिखना हमें अच्छे और बुरे दोनों संकेत दे सकता है।’

गिरगिट का आंखों के सामने रंग बदलना

यह एक बहुत ही खराब संकेत है। अगर गिरगिट को आप अपनी आखों के सामने रंग बदलते देख लें, तो इसका अर्थ है कि आपका कोई करीबी ही आपको बड़ा नुकसान पहुंचाना चाह रहा है। देखा जाए तो यह एक अच्छा संकेत भी भी माना जा सकता है, क्योंकि गिरगिट का रंग बदलना आपको भविष्घ्य के लिए चेतावनी दे रहा है कि आपको संभल कर रहने की जरूरत है। इसलिए अपने आसपास के सभी लोगों से सतर्क रहना शुरू कर दें।

गिरगिट का मरना

गिरगिट का मरना भी अशुभ है और गिरगिट को मारना भी अशुभ है। यदि आपको गिरगिट दिख जाए तो उसे भगाने के प्रयास में, मारने की गलती न करें। गिरगिट जिस स्थान पर मरता है, उसकी नकारात्मक ऊर्जा उस स्थान को दूषित कर देती है। इससे आपके हर कार्य में रुकावट आएगी या फिर कार्य बिगड़ना शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें -   23 जून 2024 सोमवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

गिरगिट का दिखना

यदि आपको सोमवार और शनिवार के दिन गिरगिट नजर आ जाए, तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। इससे आपको आर्थिक लाभ होता है। यदि आपका धन कहीं अटक गया है, तो वह आपको प्राप्त हो जाता है। यदि आपको धन कहीं गुम हो गया है, तो वह भी आपको मिल जाता है। कहीं से अचानक धन प्राप्ति भी हो सकती है।
गिरगिट रास्ता काट जाए तो

  • आप किसी कार्य के लिए जा रहे हों और अचानक आपको गिरगिट दिख जाए, तो यह शुभ है। वहीं अगर गिरगिट आपको रास्ता काट जाए तो यह संकेत है कि आपका काम बनने वाला है। गिरगिट आपको ऊपर चढ़ जाए या आप पर गिर जाए तो यह भी शुभ है, यह धन प्राप्ति का संकेत होता है।
Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440