Raat ko sone ke baad

रात में खाली पेट सोने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, जानिए ये आपके लिए कितना सही है

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आप लोगो ने यह तो सूना ही होगा कि रात में कम भोजन करना सेहत के लिए अच्छा होता हैं। लेकिन कुछ लोग अपना एक्स्ट्रा दिमाग लगाते हैं और रात का खाना खाए बिना ही सो जाते हैं। ऐसा कोई वजन घटाने के लिए करता हैं तो कोई काम के बाद इतना थका हुआ होता हैं कि ऐसे ही खली पेट सो जाता हैं। यदि आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो सतर्क हो जाइए। रात में खाली पेट सोना आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता हैं। इससे आपके शरीर में कई ऐसे बदलाव होते हैं जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। इस बात को और विस्तार से जानने के लिए आइए हम इससे बॉडी पर पड़ने वाले इफेक्ट्स को डिटेल में जान लेते हैं।

कुपोषण
रात में यदि आप बिना खाए ही सो जाते हैं तो इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं। इससे आपको माइक्रोन्यूट्रिशनल डिफिसिएंसी होने का ख़तरा रहता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हमारी बॉडी को रोजाना मैग्नीशियम, विटमिन बी13 एवं विटमिन डी3 जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं। ऐसे में यदि व्यक्ति रात को खाली पेट ही सो जाता हैं तो वो कुपोषण की ओर बढ़ने लगता हैं।

यह भी पढ़ें -   अगर आप खाली पेट रोजाना सुबह 1 सेब का सेवन करते हैं, तो आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है

बिमारियों को दावत
खाली पेट सोने से कई तरह की बीमारियाँ पैदा होने का रिस्क होता हैं। रात को भोजन ना करने से इसका नेगेटिव इफ़ेक्ट बॉडी के मेटाबॉलिजम पर पड़ता हैं। नतीजन आपके शरीर का इंसुलि, कलेस्ट्रॉल और थायरॉयड लेवल गड़बड़ होने लगता हैं। भोजन सही समय पर भी करना जरूरी होता हैं वरना आपके हॉर्माेन प्रभावित होते हैं और बीमारियां जन्म लेने लगती हैं।

नींद ना आना
खाली पेट सोने से आपकी नींद गहरी नहीं होती हैं। आप ठीक से सो नहीं पाते हैं. इससे आप मेंटली अलर्ट रहते हैं जो रात में आपको बार बार जगा देता हैं। नींद पूरी नहीं होगी तो आपका अगला दिन भी बेकार ही जाएगा। इससे कई स्वस्थ्य संबंधित बीमारियाँ भी हो सकती हैं।

मोटापा
कई लोग मोटापा कम करने के लिए रात में खाली पेट सोना पसंद करते हैं, लेकिन स्टडी के अनुसार ऐसा करने से आपका वजन उल्टा बढ़ जाता हैं। खाली पेट के कारण बॉडी फैट स्टोर करने लगती हैं। ये शरीर की उर्जा को एकत्रित करता हैं जिससे वजन बढ़ने लगता हैं. इसलिए रात में भले थोड़ा सा खाए लेकिन भोजन जरूर करे।

यह भी पढ़ें -   खरबूजे के बीजों में पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, सी, ई, के, नियासिन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे तत्व भी मौजूद हैं

चिड़चिड़ापन
भूखे पेट रहने से इंसान चिड़चिड़े हो जाते हैं। रात को बिना खाए सो जाने से और अगले दिन ब्रेकफास्ट भी ना करने से आपका पूरा दिन बेकार जाता हैं।

यह करे
रात का भोजन पूरी तरह से स्किप कर देना एक अच्छा आईडिया नहीं होता हैं। इसलिए आप सोने से पहले कुछ हल्का फुल्का खा ले। कोशिश करे कि भोजन के तीन घंटे बाद ही सोए. खाने के बाद वाक पर निकल जाए। इससे खाना अच्छे से पाच जाएगा. यदि आप उपवास भी कर रहे हैं तो रोजाना ना करे। कभी कभार चलता हैं। लेकिन उसमे भी रात को एक समय भोजन करे या फिर कुछ फलाहार या ड्रिंक ले।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.