पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को चुटकियों में दूर कर सकती है ये ड्रिंक आइए कैसे इसे तैयार करें

खबर शेयर करें

This drink can relieve the pain during periods in a jiffy. Let’s know how to prepare it.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। पीरियड्स के दर्द से निपटने के लिए अगर आप दर्द निवारक गोली खाती हैं, इससे सेहत को काफी नुकसान होता है। दर्द से आराम के लिए आप इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को पी सकते हैं।

पीरियड्स का सामना महिलाओं को हर महीने करना पड़ता है। इस दौरान ज्यादा महिलाएं पेट में ऐंठन से परेशान रहती हैं। कुछ तो इससे निपटने के लिए दर्द निवारक गोलियों को खाती हैं। हलांकि, इन दवाइयों से सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। हाल ही में पीरियड्स के दर्द से निपटने के लिए आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने एक ड्रिंक के बारे में बताया है। जिसे पीने से दर्द से आराम मिल सकता है। जानिए इस ड्रिंक को कैसे बनाएं और इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रेडिएंट के फायदे।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन में करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक और पाएं ग्रह बाधाओं से मुक्ति

कैसे तैयार करें ये ड्रिंक
इसे बनाने के लिए 1 गिलास पानी लें और इसमें 5 मेथी के बीज, 5 पुदीना की पत्तियां, 3 तुलसी की पत्तियां, आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच जीरा डालें। अब इसे पूरी आंच पर 5 मिनट तक उबालें, फिर छान लें और फिर इसे घूंट-घूंट करके पीएं।

फायदेमंद हैं सभी इंग्रेडिएंट
पीरियड्स के दर्द और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका मेथी के बीज खाना है। मेथी के बीज में मौजूद फाइबर आपकी आंत को शांत करने में मदद करता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। मेथी के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकती हैं, जो पीरियड्स के दौरान पाचन में सुधार करने में मदद कर सकती है। इससे आपको कम ब्लोटिंग होगी। इसे पीकर टॉक्सिन को बाहर निकालने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन के दौरान सभी ग्रहों को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, दूर होंगी परेशानियां

ड्रिंक में इस्तेमाल की गई पुदीना और तुलसी दर्द, सूजन से राहत देने और पाचन में सुधार करने में मददगार होते हैं। ये मूड स्विंग और पीएमएस को प्रबंधित करने में भी मदद करते हैं।

इसके अलावा अजवाइन पेट के सभी प्रकार की समस्याओं (गैस के कारण दर्द, मासिक धर्म में दर्द आदि) से निपटने में मदद करता है। वहीं जीरा में पाचन और ऐंठनरोधी गुण होते हैं ऐसे में ये पीरियड्स के दौरान फायदेमंद होता है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440