पुरानी झाड़ू को फेंकने के पहले आपको कौन से उपाय आजमाने चाहिए

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को हमेशा साफ़ सफाई से जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में साफ़ सफाई होती है उसमें सुख समृद्धि आने के साथ धन की वर्षा भी होती है। घर की सफाई के लिए मुख्य रूप से झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है। झाड़ू में भी माता लक्ष्मी का वास होता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि यदि व्यक्ति झाड़ू का अपमान करता है तो घर में दरिद्रता आती है।

घर में झाड़ू को रखने का स्थान, पुरानी झाड़ू को सही जगह पर रखना और झाड़ू लगाने का सही समय जैसी कई बातें हैं जो ध्यान में रखते हुए यदि कोई व्यक्ति झाड़ू का इस्तेमाल करता है तो माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। इसके अलावा पुरानी झाड़ू और नई झाड़ू के कुछ ऐसे टोटके और उपाय हैं जिनसे आप घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं। आइए जानें कि पुरानी झाड़ू को फेंकने के पहले आपको कौन से उपाय आजमाने चाहिए।

किसी के घर से बाहर निकलते ही झाड़ू न लगाएं
अगर आप घर की सुख समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो कभी भी जब कोई घर से बाहर निकले तब उसके बाहर जाते ही झाड़ू न लगाएं। ऐसा माना जाता है कि घर से बाहर निकलते ही घर में झाड़ू लगाने से कार्य में सफलता नहीं मिलती है। खासतौर पर जब भी घर का मुखिया बाहर निकले तब ऐसा न करें।

यह भी पढ़ें -   देश भारत विश्व के अन्य देशों का योग के क्षेत्र में नेतृत्व कर रहा है: अजय भट्ट

भूलकर भी फेंकें पुरानी झाड़ू
ऐसा माना है कि पुरानी और टूटी हुई झाड़ू को घर में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन हमेशा आपको पुराना झाड़ू शनिवार, अमावस्या या होलिका दहन के दिन ही बाहर निकलना चाहिए। यदि आप पुरानी झाड़ू (पुरानी झाड़ू किस दिन फेंके)को कभी भी किसी और दिन घर से बाहर निकालते हैं तो ये आपके घर में दरिद्रता को न्योता देता है। झाड़ू को घर से बाहर निकालते हैं तो घर की नकारात्मक शक्तियां भी झाड़ू के साथ ही घर से बाहर निकल जाती हैं और घर में सकारात्मकता का वास होता है।

पुरानी झाड़ू को घर में छिपाकर रखें
वैसे तो घर में कभी भी झाड़ू को सबके सामने निकालकर नहीं रखना चाहिए। लेकिन यदि झाड़ू पुराना हो जाए तो उसे घर में किसी स्थान पर छिपाकर रख दें और उचित दिन को ही सबसे छिपाकर इसे घर से बाहर निकालें। ये उपाय आपके घर में लक्ष्मी का आगमन करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी से गायब हुई दो किशोरियां, हिंदूवादी संगठनों ने किया बनभूलपुरा थाने में हंगामा

कृष्ण पक्ष में खरीदें झाड़ू
जब भी आप नया झाड़ू खरीदें तो आपको ध्यान देना होगा कि झाड़ू हमेशा कृष्ण पक्ष में और शुक्रवार के दिन ही खरीदें। नए झाड़ू का इस्तेमाल हमेशा आपको शनिवार के दिन से ही करना चाहिए। यदि आप इस दिन नए झाड़ू का इस्तेमाल करना शुरू करती हैं तो उपाय ये आपके घर में धन की वर्षा करने में

टूटी हुई झाड़ू को कभी भी इस्तेमाल न करें
कई लोग झाड़ू को पुराना होने के बाद भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कभी भी आप टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल न करें। टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल घर की आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है।

झाड़ू को कभी भी पैर न लगाएं
झाड़ू में कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि शास्त्रों में झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू को पैर लगाने से घर में दुखों का वास होता है।

झाड़ू के ये उपाय आपके जीवन में सुख समृद्धि लाने में मदद कर सकते हैं इसलिए धन लाभ के लिए इन्हें जरूर अपनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440