तुलसी केवल पूजा में इस्तेमाल नहीं होती बल्कि इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी है

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। परंपरा के अनुसार हर भारतीय हिंदू घरों में तुलसी का पौधा होना अनिवार्य है। पर क्या आप इस बात से अवगत है। कि तुलसी का पौधा ना सिर्फ पूजा के लिए शुद्ध माना जाता है। बल्कि आपके सेहत के लिए भी बहुत बेनिफिशियल है। तुलसी के पत्तों में कई सारी बीमारियों को ठीक करने का गुण छुपा है । जरूरत है तो बस आपको इसके सही इस्तेमाल की जानकारी होनी चाहिए।

स्वास्थ्य के लिए कैसे है तुलसी लाभकारी
तुलसी के पत्ते सर्दी जुकाम में काफी लाभकारी होते हैं। आप इनका काढ़ा बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते को गोल काले मरीज के साथ पीसकर गर्म पानी में मिलकर बनाए चाय से आपके सर्दी जुकाम की समस्या एक-दो दिनों में ही ठीक हो जाएगी।

शहद के साथ तुलसी के पत्ते का जूस
आप तुलसी के पत्ते को पीसकर इस के जूस को शहद के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं सांस और कफ से जुड़ी समस्या पर इसका असर प्रभावी होता है।

चेहरे की समस्या को भी खत्म करें
किसी भी प्रकार के चेहरे की समस्या में तुलसी का उपयोग किया जा सकता है । तुलसी की माला पहनने से संक्रमण आपसे दूर रहता है । तुलसी के प्रयोग से शरीर पर होने वाले सफेद दाग को मिटाया जा सकता है ।

तुलसी में मौजूद है कौन-कौन से विटामिन
तुलसी की पत्तियां में विटामिन और खनिज का भंडार हैं। इसमें मुख्य रुप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन और क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। तुलसी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में सहायता करता है यह एक बेस्ट एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है।

सुबह-सुबह तुलसी का सेवन
आमतौर पर आप रोजमर्रा की जिंदगी में दो तुलसी के पत्ते को शामिल कर सकते हैं । सुबह सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी के साथ दो तुलसी के पत्ते को खाने से आपको कई तरह की समस्याओं से राहत मिलेगी। पेट से लेकर सांस से जुड़ी हर समस्या का हल इन दो तुलसी के पत्तों में छुपा है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *