जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हल्दी, बस कर लें ये काम

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हर कोई यह चाहता है कि वह अधिक से अधिक उम्र तक फिट रहे और बीमारियों से दूर रहे। यह संभव भी है अगर आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूरी बना लें। विशेषज्ञ कहते आए हैं कि अगर आप रोज व्यायाम आदि करते रहें और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें तो आप अधिक दिनों तक हेल्दी और फिट रह सकते हैं। लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हेल्दी रहना और शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्त समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। तनाव और घर के अंदर रहने की मजबूरी ने लोगों को और भी मानसिक रूप से बीमार बनाने काम शुरू कर दिया है। ऐसे में हम फिट रहने के लिए कुछ बातों को अगर अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें तो हम लंबी उम्र तक सेहतमंद रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिसे अपनाकर हम लाइफटाइम हेल्दी और फिट रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   रात में खाली पेट सोने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, जानिए ये आपके लिए कितना सही है

खाली पेट चाय की जगह भरपूर पानी पीना
अधिकतर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही एक बड़े ग्लास से पानी पिएं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। दरअसल पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है और खाली पेट जब शरीर में चाय कॉफी जाती है तो इसका हमारे शरीर को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालते हैं तो बॉडी को एनर्जी तो मिलेगी ही, आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा।

यह भी पढ़ें -   बेहद ही गुणकारी होती है चारोली, जानें इससे जुड़े फायदे

नाश्ते में लें भरपूर प्रोटीन
कहा जाता है कि नाश्ता हमेशा राजा की तरह करना चाहिए और डिनर हमेशा भिखारी की तरह। जी हां, सुबह की शुरुआत अगर आप बेहतर और पौष्टिकता से भरे भोजन से करें तो आप दिनभर फिट और उर्जावान महसूस करेंगे. ऐसे में में नाश्घ्ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। नाश्ते में जब आप प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है। यही नहीं आप वजन को भी नियंत्रित रख पाते हैं।

रोज एक फल जरूरी
यह आदत डालें कि दिनभर में कम से कम एक फल जरूर खाएं. आप इसे स्नैक्स की तरह प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन अगर आप फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन और सेहत दोनों अच्छा रहता है।

यह भी पढ़ें -   रात में खाली पेट सोने से शरीर में होते हैं ये बदलाव, जानिए ये आपके लिए कितना सही है

सीढ़ियों का करें प्रयोग
एक शोध के अनुसार अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। कार्डियो फिटनेस आपके ओवर ऑल फिटनेस के लिए सबसे जरूरी है। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है और मसल्घ्स मजबूत रहते हैं।

ग्रीन टी का करें सेवन
अगर आप दिनभर में चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेहत करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। यह हार्ड डिजीज को भी दूर रखता है और भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण होने से यह कई समस्याओं को ठीक करता चलता है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *