Pindliyan

क्यों होता है पिंडलियों में जानिए घरेलू इलाज

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आज हम आपको बताने जा रहे हैं टांगों की पिंडलियों के दर्द को ठीक करने का घरेलू इलाज। ऐसा करने पर आपकी पिंडलियों का दर्द खत्म हो जाएगा। आप पिंडलियों के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है इसको ठीक करने के लिए आप रोजाना कोई ना कोई दवाई खाते हैं या पेन किलर लेते हैं तो आपको बता दें यह आपके लीवर और किडनी के लिए नुकसानदायक है।
आपके पिंडलियों का दर्द इतना ज्यादा है कि जब आप रात को सोते हैं तो बहुत ज्यादा परेशानी होती है दर्द के मारे आप सो भी नहीं पाते। हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आखिर पिंडलियों का दर्द के कारण क्या हैं और उनका रामबाण इलाज कैसे करना है। किन सावधानियों को फॉलो करना है।
पिंडलियों का दर्द का कारण:-
खड़े होकर पानी पीना हमारे पिंडलियों के दर्द का कारण है क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से वह सीधा ही हमारे टांगों की तरफ चला जाता है जिसके कारण दर्द होने लगता है। खड़े होकर पानी पीने से किसी भी व्यक्ति को पिंडली में दर्द होने की समस्या हो सकती है। महिलाओं पुरुष बुजुर्ग बच्चे आदि सभी को यह समस्या हो सकती है।
आजकल महिलाओं और पुरुषों के अंदर आयरन की कमी हो रही है। आयरन की कमी के कारण खून की कमी हो जाती है, हिमोग्लोबिन शरीर में कम हो जाता है, जिसके कारण एनर्जी और थकान महसूस होती है। जब भी वह इंसान काम करते हैं तब उनको कुछ एहसास नहीं होता लेकिन जब रात को सोते हैं तब उनकी पिंडलियों में दर्द होना शुरू हो जाता है।
जो लोग पोटेशियम वाली चीजें नहीं खाते और सोडियम का ज्यादा सेवन करते हैं। हमारा शरीर कुछ इस तरह से है उसमें सोडियम की मात्रा कम है और पोटेशियम ज्यादा है। अगर आपके शरीर में इन दोनों का नियंत्रण बिगड़ गया यानी कि आप पोटेशियम तो कम खा रहे हैं और सोडियम ज्यादा ले रहे हैं तो यह पिंडलियों के दर्द का कारण बन जाता है। इसलिए आपको जरूरी है कि आप पोटेशियम वाले आहार ज्यादा खाएं।
आजकल लोगों का लाइफस्टाइल इतना बदल चुका है कि वह खाना अच्छे से नहीं खाते। कुछ लोग खाना बहुत ज्यादा खा लेते हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जो फ्रूट खा कर पेट को भरते हैं। ऐसा होने पर शरीर में वात ज्यादा बढ़ने लगती है जिसके कारण हमारी मांसपेशियों में दर्द होता है और यह मांसपेशियों का दर्द सबसे पहले टांगों में शुरू होता है।
जिन लोगों को कमर में दर्द रहता है या कमर में कोई समस्या है तो उस कारण से भी पिंडलियों में दर्द रहता है।
दर्द को दूर करने के लिए क्या करें:-
-आपने 15 दिन और रोजाना आधा कप पालक का जूस पीना है। पालक के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन होता है।
-दर्द को दूर करने के लिए आपने दूसरा काम करना है 5 -7 किशमिश रात को सोते समय भिगो दीजिये और सुबह आपने भीगी हुई किशमिश को खा लेना है। ऐसा करने से आयरन की कमी पूरी होती है। आपको बता दें यह दोनों काम आपने एक साथ ही करने हैं और 15 दिन के लिए रोजाना करना है।
पोटैशियम भरपूर आहार –
शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाने व सोडियम की मात्रा घटाने के लिए पोटेशियम आहार का सेवन करना है। जिसमें आप केला, तरबूज खाइए। नारियल पानी का सेवन कीजिए। चुकंदर का सेवन कीजिए।

शरीर से वात बाहर करने का इलाज-
वात बाहर करने के लिए आपने मेथी दाने का सेवन करना है। आपने रात को एक गिलास पानी के अंदर एक चम्मच मेथी दाना भिगो देना है और सुबह आपने पानी को भी पी लेना है, मेथी दाने को भी खा लेना है। आपने वात वाली चीजों का सेवन नहीं करना जैसे – उर्द की दाल, राजमा, कड़ी, गोभी, मटर, भिंडी, बैंगन, अरबी, फूलगोभी, खट्टी चीजें, नॉनवेज।

यह भी पढ़ें -   एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, नियासिन और जिंक से भरपूर होता है चिया सीड्स


पिंडलियों के दर्द का इलाज –
प्रथम प्रक्रिया –

अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो क्या करें –
आपने अपने कान के नीचे वाले भाग यानी की गर्दन जैसा कि आपको फोटो में दिखाया जा रहा है। आपने कान के नीचे वाले भाग पर दोनों हाथों की उंगलियों से ऊपर से नीचे की तरफ करना है। क्योंकि पेट के कीड़ों के कारण भी पिंडलियों में दर्द होता है तो इसलिए आपने ऐसा जरूर करना है।
पिंडलियों का दर्द – 1
द्वितीय प्रक्रिया-

आपने जमीन पर बैठ जाना है और पैरों को कुछ इस तरह से कर लेना है जैसा आपको फोटो में दिखाया जा रहा है। फिर आपने पैरों से लेकर घुटनों तक पिंडलियों को कुछ इस तरह से दबाना है कि कोई भी हिस्सा छूट ना जाए। ऐसा आपने रात को सोते समय 10 से 12 बार करना है।
पिंडलियों का दर्द – 2
तृतीय प्रक्रिया

आपने वज्रासन में बैठ जाना है। वज्रासन में जैसे बैठते हैं तब पैरों के बीच में तकिए को रख लेना है और आराम से बैठ जाना है। ऐसा आपने कम से कम 5 मिनट तक बैठे रहना है।
पिंडलियों का दर्द – 3
चतुर्थ प्रक्रिया-

आपने उल्टा लेट जाना है और अपनी टांगों को मोड़ लेना है द्य फिर आपस में पैरों को टकराना है। ऐसा करने से आपके टांगों में खून का प्रवाह अच्छे से होगा। उसके अलावा आपके पिंडलियों का दर्द है वह भी ठीक हो जाएगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.