इन छोटे-छोटे उपायों से आप कर सकते हैं मुंह के छालों को दूर

खबर शेयर करें

समाचार सच. स्वास्थ्य डेस्क । नमक के पानी से कुल्ला करने से भी मुंह के छालों में आराम मिलता है। बस आप एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें थोड़ा नमक मिलाएं और उससे कुल्ला करें। यकीनन आपको काफी राहत महसूस होगी। मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। कई बार व्यक्ति के मुंह के अंदर छोटे-छोटे छाले हो जाते हैं, लेकिन वास्तव में यह छाले काफी तकलीफदेह होते हैं। इसके कारण मुंह के भीतर दर्द का अहसास तो होता है ही, साथ ही कुछ भी खाने-पीने में भी काफी परेशानी होती है। आमतौर पर लोग मुंह के छालों को ठीक करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपाय अपनाकर मुंह के छालों को बेहद आसानी से घर पर ही ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में।
शहद: अपने एंटी.बैक्टीरियल गुणों के कारण शहद मुंह के छालों को ठीक करने में बेहद कारगर साबित होता है। बस आप हर दिन थोड़ा सा कच्चा शहद लेकर उन्हें छालों के उपर लगाएं। आप चाहें तो शहद में थोड़ी हल्दी मिलाकर उसे भी छालों पर लगा सकते हैं। इससे आपके छाले काफी जल्दी ठीक हो जाएंगे।
नारियल का तेल: नारियल का तेल सूजन को कम करके अल्सर के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करता है। नारियल तेल में एंटी इंफलेमेटरी तत्व छालों का इलाज करने में सहायक होते हैं। बस आप वर्जित नारियल तेल लेकर उसे कॉटन की मदद से अपने छालों पर लगाएं। आप दिन में कई बार यह उपाय करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
मुलेठी पाउडर: मुलेठी भी मुंह के छालों को दूर करने में मदद करती है। दरअसल, इसके इस्तेमाल पेट की बीमारियां ठीक हो जाती हैं और अधिकतर मुंह के छालों के लिए आपकी पेट की परेशानी ही जिम्मेदार होती है। आप इसका सेवन पानी या शहद के साथ कर सकते हैं। यह आपके पेट को साफ करने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को हटाता है जो अल्सर के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। वैसे आप चाहें तो मुलेठी को छालों पर भी लगा सकते हैं।
नमक का पानी: नमक के पानी से कुल्ला करने से भी मुंह के छालों में आराम मिलता है। बस आप एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें थोड़ा नमक मिलाएं और उससे कुल्ला करें। यकीनन आपको काफी राहत महसूस होगी।
तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्ते के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं। छाले होने पर आप कुछ तुलसी के पत्ते चबाएं और अंत में पानी की मदद से उसे निगल लें। हालांकि आपको तुलसी के पत्ते थोड़े कड़वे लग सकते हैं, लेकिन यह काफी असरकारक होते हैं।

यह भी पढ़ें -   क्या बारिश का पानी पिया जा सकता हैं? जानें कैसे कर सकते हैं बरसात के पानी का इस्तेमाल
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440