मौसम विभाग का येलो अलर्ट! भारी बारिश, गर्जन और बिजली चमक की संभावना

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। आगामी कुछ दिनों के लिए प्रदेश में रुक-रुककर होने वाले कई दौरों की बारिश, तेज गर्जन और बिजली चमक के आसार हैं। मौसम विभाग देहरादून ने 1 से 3 अगस्त के बीच में प्रदेशभर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। छह जिलों – देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंहनगर में भारी बारिश की संभावना है। अन्य जिलों में भी मौसम खराब रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा, मौसम विभाग ने एक से तीन अगस्त तक पूरे उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और यूएसनगर के कुछ हिस्सों में एक-दो दौर की तेज बारिश की चेतावनी दी है। जबकि मैदानी इलाकों में लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। देहरादून जिले में भी अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। शहर में उमस भरी गर्मी सता रही है।

यह भी पढ़ें -   गंगा दशहरा पर वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति ने शरबत वितरण कर कमाया पुण्य

इधर यह बारिश और गर्जन सड़कों को भी प्रभावित कर रही है। ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर कर्णप्रयाग में पत्थरों के गिरने के कारण सात घंटे तक वाहनों की आवाजाही ठप रही। इसके कारण यहां सात घंटे तक वाहनों की आवाजाही ठप रही। हाईवे पर 200 वाहनों में 1000 से अधिक तीर्थयात्री वाहन में फंसे रहे। भूस्खलन की वजह से जगह-जगह सड़कें बंद हो रही हैं, जिससे चारधाम यात्रा भी प्रभावित हुई है। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण बीते कई दिनों से सड़कों का हाल बुरा हो रहा है। बिजली-पानी, सड़क, संचार आदि सुविधाएं पटरी से उतर रही हैं। गांवों को जोड़ने वाली सड़कें और रास्ते मलबे में तब्दील हो चुके हैं। सैकड़ों गांवों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। लोग आफत की बारिश के थमने का इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में खूनी संघर्ष, मां और दो युवकों पर हमला, आरोपी की हल्द्वानी अस्पताल में मौत, ये है पूरा मामला…

उपरोक्त सूचना को ध्यान में रखते हुए, लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने सुरक्षित रहें और आवश्यकता पड़ने पर सरकारी निर्देशों का पालन करें। बारिश और गर्जन के चलते खतरनाक हालात से बचने के लिए जरूरी कदम उठाएं। बारिश के दौरान खड़े रहने से बचें, अधिक से अधिक पहाड़ी इलाकों से दूर रहें, बारिश से बचाव के उपाय अपनाएं और मौसम से जुड़ी अपडेट्स ध्यान से लें। सरकारी अधिकारियों की दिए गए निर्देशों का पालन करें और आपसी सहयोग और सहभागिता के साथ सुरक्षित रहने का प्रयास करें।
(नोटः यह खबर मौसम विभाग पर आधारित है एवं मौसम और जलवायु बदलते रहते हैं, इसलिए नवीनतम सूचना के लिए मौसम विभाग और सरकार की वेबसाइट पर जांच करें।)

Yellow Alert of the Meteorological Department! Chance of heavy rain, thunder and lightning

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440