आयुष्मान भारत योजना की चौथी वर्षगांठ पर राज्य के 95 विकासखण्डों में 115 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन

खबर शेयर करें

राज्य को टीबी मुक्त बनाने के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिये कार्यवाही गतिमान : स्वास्थ्य मंत्री

समाचार सच, देहरादून। आयुष्मान भारत योजना की चौथी वर्षगांठ पर आज जनपद देहरादून के रायपुर विकासखण्ड के परिसर में आयोजित स्वास्थ्य मेले का स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सांसद टिहरी गढ़वाल माला राज्य लक्ष्मी शाह एवं स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ द्वारा दीप प्रज्वलित कर शुभारंम किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री, सांसद एवं स्थानीय विधायक द्वारा स्वास्थ्य मेले में लगाये गये स्टॉल का भी अवलोकन किया।

कार्यक्रम में संबोधन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना कि चौथी वर्षगांठ के अवसर पर संपूर्ण देश में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी परिपेक्ष्य में 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक राज्य के सभी 95 विकासखण्डों में 115 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर सभी बच्चों को दवाई खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य को टीबी मुक्त बनाने के लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के जनपद हरिद्वार, उधमसिंह नगर एवं पिथौरागढ़ में जल्द ही मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्यवाही चलेगी, जिसकी केन्द्र सरकार से स्वीकृति प्राप्त हो गई है। स्थानीय लोगों की मांग पर रायपुर चिकित्सालय को 30 बैड का चिकित्सालय बनाने का शासनादेश किया जाएगा, साथ ही रायपुर चिकित्सालय को एक एंबुलेंस देने की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार जनमानस के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है जिसके लिए स्वास्थ्य मेलों में आयुष्मान कार्ड एवं डिजिटल हेल्थकार्ड बनाने की कार्यवाही की जा रही है।

यह भी पढ़ें -   जून में पेश करेगी धामी सरकार बजट, सीएम धामी व वित्त मंत्री प्रेमचंद ने मांगे बजट को लेकर विभिन्न वर्गों से सुझाव

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा गर्भवर्ती महिलाओं के लिए एंबुलेंस सेवा हेतु टोल फ्री 104 नम्बर पर डायल कर सकतें है जो कि गर्भवती महिला को चिकित्सालय तक लाने तथा प्रसव के बाद घर तक पंहुचाने का कार्य करेगी जिसका वहन केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। राज्य के दुर्गम क्षेत्रों के लिए हेलीकॉप्टर एंबुलेंस सेवा का शुभारंम किया जाएगा जिसके लिए टोल फ्री 108 नम्बर डायल किया जा सकेगा। इस अवसर पर सांसद टिहरी लोकसभा माला राज्य लक्ष्मी शाह ने कोविड काल में चिकित्सकों, नर्स, आशा, आंगनवाड़ी एवं सभी अधिकारी कार्मिकों जिनके द्वारा अपनी सेवाएं दी गई है सभी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनमानस तक पहुंचायी जाये ताकि सभी जनमानस को राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने स्थानीय विधायक के अनुरोध पर रायपुर चिकित्सालय हेतु एक एंबुलेंस की स्वीकृति प्रदान की गई। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ ने कहा कि रायपुर चिकित्सालय में विकासखण्ड रायपुर सहित जनपद टिहरी के सत्यों, सकलाना आदि क्षेत्रों के लोग भी उपचार कराने आते हैं जिससे चिकित्सालय में बैड की कमी रहती है। जिसके लिए उन्होंने चिकित्सालय को 30 बैड का किए जाने हेतु स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दी गई स्वीकृति से जनमानस को लाभ मिलेगा। साथ ही उपचार भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें -   करेले के जूस में छिपा है अच्छी सेहत का खजाना, जानें फायदे और बनाने का तरीका

उन्होंने आशा आंगनवाड़ी सहित चिकित्सकों स्टॉप का आभार व्यक्त किया गया। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री एवं सांसद द्वारा एंबुलेंस दिए जाने की स्वीकृति पर उनका आभार व्यक्त किया गया। एफएसएसएआई द्वारा ईट राईट इण्डिया मिशन के तहत निर्धारित मानकों के अनुसार महाराणा प्रताप स्पोटर्स कॉलेज रायपुर देहरादून एवं चाणक्य एकेडमी को अपने कैम्पस में अतिउत्तम आहार वितरण प्रणाली ईट राईट कैंपस पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर पूर्व ब्लॉक प्रमुख बीना बहुगुणा, स्वास्थ्य सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, महानिदेशक चिकित्सा डॉ. तृप्ति बहुगुणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मनोज कुमार उप्रेती सहित संबंधित अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.