बेहद जरूरी 30 मिनट का मार्निंग वॉक, दिखेंगे ये फायदे

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। बस सुबह आधे घंटे की सैर और ढेरों फ़ायदे, जी हां सही सुना आपने, क्या अभी भी आपने सुबह की सैर पर जाना शुरू नहीं किया है तो कल से ही शुरू कर दीजिए। क्योंकि सुबह- सुबह बस 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपकी पूरी दिनचर्या को बदल सकता है। सुबह आधे घंटे की सैर आपकी काफी परेशानियों को दूर कर सकती है और आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकती है। चलिए जानते हैं उन्हीं कुछ फ़ायदों के बारे में, जो हमें मॉर्निंग वॉक से होते हैं।

हड्डियों व मांसपेशियों के लिए-
जब हम सुबह सो कर उठते हैं तो हमारी हड्डियां व मांसपेशियाँ अकड़ जाती है जो कि मॉर्निंग वॉक पर जाने से काफी रिलैक्स हो जाती हैं। कई स्टडीज़ के अनुसार, गठिया व ऑस्टीओपरोसिस के मरीजों के लिए सैर करना काफी लाभप्रद होता है।

यह भी पढ़ें -   डायबिटीज के लिए प्रचलित घरेलू नुस्खे, जानिए क्या हैं इनके फायदे

मधुमेह –
मधुमेह के मरीजों के लिये सुबह की सैर बहुत फायदेमंद होती है। मधुमेह के मरीज़ों को मॉर्निंग वॉक पर जरूर जाना चाहिए। डॉक्टर भी मधुमेह के मरीजों को सैर करने की सलाह देते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य-
सुबह की हवा काफी फ्रेश होती है जो कि हमारे दिमाग को भी फ्रेश करती है और खुशनुमा बनाती है। सुबह की ताजा हवा मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। मन और दिमाग शांत रखने के लिए प्रतिदिन सैर करने की आदत डालें।

यह भी पढ़ें -   जानिए क्यों इस मौसम में जरूरी है आपकी रसोई में सोंठ का होना, हम बता रहे हैं इसके कारण

फेफड़ों के लिए-
कहा जाता है कि सुबह की हवा बहुत ही पवित्र होती है जिससे हमारे स्नदहे अच्छे से व्Ûलहमद को ले पाते हैं। सुबह की सैर हमारे फेफड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता –

सुबह की सैर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, जिससे बीमारियों से लड़ने में सहायता मिलती है।

वजन नियंत्रण-
वजन घटाने के लिए मॉर्निंग वॉक, रनिंग करना फायदेमंद होता है, ये लगभग हर किसी को पता होगा। लेकिन रोजाना सुबह की सैर आपके वजन को नियंत्रित भी करती है। वजन न बढ़े और शरीर सुडौल व स्वस्थ रहे, इसके लिए भी मॉर्निंग वॉक पर जाना शुरू कर दीजिए।

यह भी पढ़ें -   जानिए क्यों इस मौसम में जरूरी है आपकी रसोई में सोंठ का होना, हम बता रहे हैं इसके कारण

हृदय रोग –
मार्निंग वॉक हमारे हृदय के लिए बहुत लाभप्रद होती है। सुबह आधे घंटे की सैर हमारे हृदय को स्वस्थ रखती है।

त्वचा के लिए-
सुबह सुबह सैर पर जाने से आपकी स्किन बहुत ही अच्छी , चमकदार और स्वस्थ बनती है। सुबह की ताजी हवा हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है।

मार्निंग वॉक बहुत ही जरूरी होती है हमारे लिए, हमारे शरीर के लिए। बस आधे घंटे की सैर हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभप्रद होती है। हमारी दिनचर्या में एक छोटा सा बदलाव लाइफ को शानदार बना सकती है।

ad rakhi
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *