nas davna

हालांकि आयुर्वेद में ऐसे ढेर उपाय हैं, जो दबी हुई नस को खोलने का काम करते हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि अचानक आपके हाथ-पैर में तेज दर्द होने लगे और बिना दवा लिए ठीक न हो? ऐसा किसी के साथ कभी भी हो सकता है लेकिन समस्या ये है कि ये दर्द कभी-कभार इतना तेज होता है, जीना दूभर कर सकता है। हालांकि आयुर्वेद में ऐसे ढेर उपाय हैं, जो दबी हुई नस को खोलने का काम करते हैं। दरअसल जब हमारे शरीर के किसी अंग की नस दब जाती है तो किसी भी व्यक्ति के लिए चलना- फिरना, उठना बैठना तक मुश्किल हो सकता है। आलम ये होता है कि कई व्यक्ति तो इतने परेशान हो जाते हैं कि उन्हें बिस्तर पर लेटने की नौबत आ जाती है। नस दबने से किसी-किसी का तो पूरा शरीर ही दर्द से कराहता रहता है। आइए जानते हैं कैसे आप आसानी से इस दर्द से निजात पा सकते हैं।

दबी हुई नस को खोलने के आसान उपाय

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड के चारधाम में मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, तीर्थयात्रियों ने किया योगाभ्यास, देखें छायाकार द्वारा ली गयी फोटो की झलकियां…

पान वाला चूना करेगा कमाल
दबी हुई नस को खोलने के लिए पान वाला चूना लें। इस बात का ध्यान रखें कि चूना सेंट वाला न हों। इस चूने को पानी, दही, लस्सी या जूस में से किसी के साथ भी ले सकते है। आपको एक दिन में एक गेहूं के दाने के बराबर चूना लेना है। इस बात का ध्यान रखें कि सुबह- सुबह खाली पेट इस नुस्खे क आजमाएं, जो आपकी दबी हुई नस को खोलने का काम करेगा।

सिंगार का पौधा
दबी हुई नस को खोलने के लिए दूसरा सबसे आसान उपाय है हार सिंगार का पौधे, जिसके पत्ते को पारिजात भी कहा जाता है। इन पत्तों को पानी में उबाल कर कुछ दिनों तक सेवन करने से दबी हुई नस को खोलने में मदद मिलती है। आप दिन में चार या पांच पत्ते ही पानी में उबालकर लें और हां, इन पत्तों को अच्छी तरह से पानी में उबालना है। आपको सुबह के वक्त ये नुस्खा आजमाना है और जितना पानी आप रखें उसक उबालने के बाद जब पानी उबल रह जाएं तब सुबह-सुबह खाली पेट इसे चाय की तरह पी लें।
इस पौधे में मौजूद क्षारीय तत्व बहुत ज्यादा होता है, जो अर्थराइटिस को ठीक करने का सबसे अचूक उपाय हैं। 7 से 8 दिन तक इस ड्रिंक को लेने से जोड़ों का दर्द बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें -   क्या आप जानते हैं हरा सेब खाने के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे

वायुवर्धक चीजें कम खाएं
दबी हुई नस की समस्या में आपको वायु वर्धक चीजें जैसे- चावल, खट्टी दही, कड़ी, आदि कम मात्रा में लेनी चाहिए। इसके अलावा खूब सारा पानी पिएं। इस तरह के छोटे-छोटे उपाय करके आप हमेशा हमेशा के लिए अपने जोड़ों के दर्द को ठीक कर सकते हैं और हेल्दी जीवन जी सकते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.