गजब के फायदे है इसके, रोजना करें इसका सेवन

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आयुर्वेदा में त्रिफला को एक ऐसी हर्बल औषधि माना जाता है, जिसमें ऐसे कई शक्तिशाली गुण पाए जाते हैं जो बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज कर सकते है। यही कारण है त्रिफले का उपयोग आयुर्वेद में 100 से अधिक सालों से किया जा रहा है और जो विभिन्न उपचारों के लिए काम में आ रहा है। आईए जानते है कि त्रिफला (आपकी हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है और आपको इसका सेवन क्यों करना चाहिए।

Ad

वजन कम
आयुर्वेद की मानें तो त्रिफला एक शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर है, जो पेट, छोटी आंत और बड़ी आंत में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। मिश्रण कोलन टोनर के रूप में भी काम करता है और कोलन के ऊतकों को मजबूत और टोनिंग करने में मदद करता है, जो आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। इससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं रहती है और इसमें पाएं जाने वाले गुण आपका वजन घटाने में भी मदद करते है।

यह भी पढ़ें -   छींके आना बंद नहीं हो रहीं? ये रहे बेहतरीन घरेलू उपाय

कैंसर से लड़ सकता है
एक अध्ययन से पता चलता है कि त्रिफला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में भी कारगर साबित होता है। दरअसल, चूहों पर एक परीक्षण किया गया था। जिसमें पाया गया है कि त्रिफला में मौजूद यौगिक लिम्फोमा, पेट और अग्नाशय के कैंसर के विकास को रोक सकता है। आयुर्वेद की मानें तो त्रिफला में गैलिक एसिड और पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में हेल्प करते हैं।

यह भी पढ़ें -   छींके आना बंद नहीं हो रहीं? ये रहे बेहतरीन घरेलू उपाय

दांतों के लिए भी अच्छा होता है त्रिफला
त्रिफला में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको दांतों की कई तरह समस्याओं जैसे मसूड़ों में सूजन, मुंह में छाले में आराम पहुंचाता है और त्रिफला माउथवॉश से कुल्ला करने से प्लाक और फंगल इनफेक्शन को रोका जा सकता है।

स्किन के लिए भी लाभदायक
क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग इसका सेवन करने के अलावा त्रिफला को अपनी स्कीन पर भी लगाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो स्किन के लिए अच्छे होते है। त्रिफला का पेस्ट स्किन पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रह सकती है, कोलेजन का निर्माण बढ़ सकता है और घावों को जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें -   छींके आना बंद नहीं हो रहीं? ये रहे बेहतरीन घरेलू उपाय

यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।
त्रिफले का सेवन करने से मेंटल हेल्थ भी अच्छी होती है। कई अध्ययन साबित करते हैं कि त्रिफला लेने से तनाव से बचा जा सकता है। एक अध्ययन की मानें तो त्रिफला तनाव के कारण होने वाले कुछ व्यवहार संबंधी मुद्दों को दूर करने में मदद कर सकता है।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *