आप भी तो नहीं कर रहे यह गलती? खराब मूड और खुलकर ना हंसने से होती है अर्ली एजिंग

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आज के समय में स्किन का ख्याल रखना बेहद मुश्किल हो गया है लेकिन अपने मूड को अच्छा करके अच्छी त्वचा पाई जा सकती है। खराब मूड के कारण हमारे शरीर में केमिकल बनते हैं जो स्किन को हील करने से रोकते हैं।

ये केमिकल ब्लड फ्लो और स्कीन सेल्स को भी प्रभावित करते हैं. इससे कॉलेजन के प्रोडक्घ्शन भी डिस्घ्टर्ब होता है। यही कारण है कि मूड खराब होने से हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है और चेहरे पर अर्ली एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं।

मूड करता है स्किन को इफेक्ट
जीकेडर्म के अनुसार, जब भी हम गुस्से या डिप्रेशन में होते हैं इससे हमारे शरीर में कई तरह के कैमिकल्स बनते हैं. ये केमिकल्स स्किन सेल्स और कॉलेजन के प्रोडक्शन को प्रभावित करते हैं जिससे त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। अच्छी स्किन के लिए अच्छा मूड बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें -   बिजली दरों में वृद्धि के प्रस्ताव पर छह जून को जन सुनवाई करेगा उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग

खुश हो कर जिएं हर एक पल
खुद को और अपनी स्किन को अच्छा रखने के लिए सबसे बेहतर है कि आप हमेशा हंसते रहें। आजकल लोग छोटी-छोटी बातों पर दूनियाभर की टेंशन ले लेते हैं और इससे त्वचा पर निगेटिव इफेक्ट पड़ते हैं। ऐसे में आपको तनाव लेने के बजाय ऐसे कार्य करने चाहिए जिससे आपको खुशी मिले। हर एक पल को खुश होकर जीने का प्रयास करना चाहिए।

टेंशन लेने का असर
कई शोधों में पाया गया है कि टेंशन से शरीर और चेहरे दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि तनाव कोर्टिसोल हार्माेन्स की वजह से बढ़ता है जिससे नई कोशिका बनने में बाधा आने लगती है।

यह भी पढ़ें -   एक जून से होगा राशन कार्ड का सत्यापन, अपात्रों के खिलाफ एफआईआर और उनसे अब तक लिए राशन की जाएगी रिकवरी

गुस्से का पड़ता है खराब असर
गुस्सा करने से इंसान की सेहत खराब होती है जिससे चेहरे की मांसपेशियां प्रभावित होती है। स्किन पर रिंकल्स आने का एक मुख्य कारण गुस्सा है। गुस्सा करने से कोलेजन बनने में भी दिक्कत होती है।

डिप्रेशन का असर
डिप्रेशन के दौरान हम बहुत ज्यादा उदास होते हैं और इस तनाव के कारण हमारे चहरे पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं। तनाव के कारण हमारे चहरे पर झुर्रियां भी आ जाती हैं। इतना ही नहीं डिप्रेशन के कारण आंखों में सूजन भी आ जाती है साथ ही चेहरा भी बेरंग नजर आने लगता है।

खुश रहने के उपाय

  • ऐसे लोगों या काम से बचे जिसे करने पर आपको गुस्सा आए।
  • पॉजिटिव लोगों के आसपास रहें।
  • रोज योग करें।
  • लोगों की बातों से प्रभावित ना हों।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.