मुंह के अंदर बैक्टीरिया होना और हाइजीन की कमी की वजह से मुंह में बदबू आना, किचन की मदद से ताजगी सांसों में लाएं ताजगी

खबर शेयर करें

Bacteria inside the mouth and bad breath due to lack of hygiene, bring freshness to the breath with the help of the kitchen

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। मुंह से आने वाली बदबू को हैलोटोसिस कहा जाता है. मुंह से बदबू का आना कई लोगों के लिए बहुत ही बुरा अनुभव हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आपके मुंह से बदबू आ रही होती है और आपको पता भी नहीं चलता. ऐसे में लोग धीरे-धीरे आपसे दूरी बनाने लगते हैं। अगर कोई आपकी इस समस्या के बारे में खुल कर बोल दे, तो ये बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होती है। इस बदबू के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे मुंह की सफाई ठीक से न करना, धूम्रपान, मुंह का सूखापन, मसूड़ों की बीमारी आदि के कारण मुंह में बदबू की समस्या हो सकती है। इसका मुख्य कारण मुंह के अंदर बैक्टीरिया होना और हाइजीन की कमी है। ऐसे में मुंह से निकलने वाली बदबू को हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। ये कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और आपको दवाओं की भी ज़रूरत नहीं होती। आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के बीएएमएस डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं कि आप घर पर अपने मुंह की बदबू को किस तरह दूर कर सकते हैं।

मुंह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

सौंफ
सौंफ में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप सौंफ की चाय के साथ दिन में 3-4 बार सौंफ खाएं. ये मुंह की बदबू दूर करने में मददगार हो सकती है. आजकल मार्केट में कई तरह के माउथवॉश उपलब्ध हैं, जो मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में जूस कारोबारी के मासूम बेटे का नौकर ने गला रेत झाड़ियों में फेंका, गंभीर हालत अस्पताल में चल रहा इलाज

अदरक
मुंह की बदबू को दूर करने के लिए अदरक बहुत कारगर होती है. इसके नियमित इस्तेमाल से आपके मुंह से आने वाली बदबू को खत्म किया जा सकता है। यह एक नेचुरल और बेहतरीन तरीका है। इसके साथ ही अदरक खाने से खराब पेट संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. यदि आप चाहें तो अदरक की चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

पुदीना की पत्तियां
अगर आपके मुंह से हमेशा बदबू आती है, तो आपको पुदीना के पत्तों का सेवन करना चाहिए। यह आपके दांतों को भले ही साफ करने न करें, लेकिन यह आपको तेज गंध से जरूर बचाएगा। यह बहुत प्रभावी है, लेकिन यह थोड़े समय के लिए ही काम करता है।

तुलसी की पत्तियां
तुलसी का जितना धार्मिक महत्व है उतना ही आयुर्वेदिक महत्व भी है। तुलसी कई तरह की बीमारियों हमारी मदद करती है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों को सुखा लें और अब इसका बारीक चूरन बना लें। अब इससे दांतो पर मंजन करें। इससे आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी. इसके अलावा तुलसी का मंजन पायरिया से भी राहत देगा।

इलायची
अगर आप सांसों से आ रही बदबू से परेशान हैं तो खाना खाने के बाद एक इलायची जरूर चबाएं। यह मुंह की बदबू दूर करने के लिए बेस्ट रेमिडी है। इलायची खाने से मुंह की दुर्गंध से तो निजात मिलती ही है, साथ ही हाजमा भी दुरुस्त रहता है।

यह भी पढ़ें -   मामूली कहासुनी में पति ने पत्नी का गला घोंटकर ली जान, आरोपी गिरफ्तार, दहेज और हत्या का केस दर्ज

हरा धनिया
हरा धनिया को चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। इसको खाना खाने के बाद जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा सूखे धनिये को भी एक अच्छा माउथफ्रेशर माना जाता है। इसको मुंह में रखने या चबाने से मुंह की बदबू तत्काल दूर हो जाती है।

अमरूद के पत्ते
मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए अमरूद के पत्तों का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाना होगा. मुंह की बदबू को दूर करने के लिए नींबू का सेवन कर सकते हैं। यह उन बैक्टीरिया को मारते हैं जो अवांछित गंध को पैदा कर सकते हैं। अगर आप लगातार सांसों की दुर्गंध की समस्या से परेशान है तो अपने साथ ब्रेथ जेल रख सकते हैं।

लौंग
जब भी आप खाना खाएं, तो उसके बाद लौंग चबाएं। लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सांस की बदबू से छुटकारा दिला सकते हैं।

नारियल तेल
एक चम्मच नारियल का तेल अपने मुंह में भरें और कुछ समय के लिए इसे मुंह में चलाते रहें। करीब 30 मिनट बाद इसे बाहर निकाल दें और फिर पानी से मुंह साफ़ कर लें।

ग्रीन टी से करें कुल्ला
ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो सांसों की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440