डिप्रेशन और एंजायटी दूर करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। काम का अधिक बोझ या अन्य परेशानियों के कारण आज भारी मात्रा में लोग डिप्रेशन व एंजायटी का शिकार हो रहे हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है। मगर मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए दिमाग का शांत होना जरूरी होता है। एक्सपर्ट अनुसार, हम मानसिक रूप से हेल्दी रहकर ही शारीरिक रूप से फिट रह सकते हैं। ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाकर अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में…

एक रूटीन सेट करें
अगर आप डिप्रेशन का शिकार हैं तो आपको एक रुटीन बनानी चाहिए। इसके लिए आप दिनभर में 30-60 मिनट निकालकर वो काम करें जो आपको पसंद हो। आप चाहे तो फैमिली या दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड भी कर सकते हैं। इससे आपको अपनी परेशानी भूलने या इसका हल मिलने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आप अपनी जिंदगी को सही ट्रैक पर ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   चम्पावत उपचुनाव के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं की टीम रवाना

ग्रीन टी या कोई आयुर्वेदिक चाय पिएं
अचानक से किसी बात की चिंता होने पर ब्लड प्रेशर और हार्ट स्ट्रेस बढ़ने का खतरा रहता है। साथ ही ये धीरे-धीरे आपके दिल और ब्लड वेसल्स को खराब कर सकता है। इससे बचने के लिए ग्रीन टी या कोई आयुर्वेदिक चाय पीना बेस्ट ऑप्शन है। आप अपनी सुबह की चाय को इससे बदल सकते हैं। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। आप दिनभर हल्का, रिलैक्स व तरोताजा महसूस करेंगे। इसके अलावा इसका सेवन करने से आप अपना वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं।

मेडिटेशन का ले सहारा
आप तनाव, डिप्रेशन को कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए किसी शांत जगह पर बैठकर गहरी सांस लें और कुछ देर के लिए ध्यान लगाएं। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे। इसके साथ ही आपकी एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें -   आर्य का उत्पीड़न तो याद है लेकिन जी23 के मामले मे क्यों चुप है कांग्रेस : चौहान

एक्सरसाइज करने से बनेगी बात
डिप्रेशन और एनजायटी से बचने व कम करने के लिए रोजाना 30 मिनट तक हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। आप ब्रिस्क वॉक भी कर सकते हैं। इससे आपका मूड बदलने में मदद मिलेगी। आप अंदर से हेल्दी व खुशनुमा महसूस करेंगे। ऐसे में ये टेंशन कम करने में मदद करती है।

पूरी नींद लें
डिप्रेशन के कारण लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं। इस वजह से वे और भी चिंता में आ जाते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, अच्छी व पूरी नींद लेने से शरीर व दिमाग रिलैक्स होने में मदद मिलती है। इसलिए कोशिश करे कि आप समय पर बिस्तर पर पहुंच जाएं। इससे आपको नींद आने में मदद मिलेगी।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.