उत्तराखण्ड में बारिश से आफत: जौलीग्रांट एयरपोर्ट और ऋषिकेश के बीच रानीपोखरी का पुल ध्वस्त, देंखें वीडियो में इस घटना का ख़तरनाक मंजर

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, ऋषिकेश/देहरादून। उत्तराखंड में इन दिनों से भारी बारिश के चलते आफत आ गयी है। बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। ऋषिकेश क्षेत्र के गुरूवार की सुबह अचानक रानीपोखरी के ऊपर बने पुल का आधा हिस्सा ढह गया। घटना के समय पुल के ऊपर से कई वाहन गुजर रहे थे। वाहनों के बहने की जानकारी मिली है। वहां कुछ वाहन फंस गए और कुछ पलट गए थे। इधर इस पुल के टूटने से देहरादून का ऋषिकेश से संपर्क कट गया है। जिससे अब ऋषिकेश से देहरादून जाने के लिये अब यात्रियों को नेपाली फार्म सहारा लेना होगा।

यह भी पढ़ें -   बीजेपी चुनाव प्रभारी जोशी खुर्शीद मामले में बोले-कहा कांग्रेस करे सलमान खुर्शीद पर कार्रवाई

आपको बता दें कि उफनाई हुई नदी पर क्षतिग्रस्त पुल और उसमें फसी गाड़ियों का मंजर बेहद ख़तरनाक था। पुल टूटने से एक व्यक्ति की बाइक भी क्षतिग्रस्त हिस्से में फंस गयी। जान जोखिम में डाल कुछ लोगों की मदद से बाइक वाले युवक को सकुशल बाहर निकाला। जानकारी के अनुसार यहां लगातार बारिश होने के चलते नदी में बीते दिन से ही भारी मात्रा में पानी आ रहा था। पुल का पानी उफान मार रहा था। पेट्रोल पंप की दिशा में भू कटाव भी हुआ है। नदी के तेज प्रवाह के कारण पुल के मध्य में स्थित पुस्ते क्षतिग्रस्त हो गए। पुल के ढहने से गढ़वाल मंडल का राजधानी और एयरपोर्ट से सड़क संपर्क टूट गया है। देहरादून जाने वाले वाहनों को अब नेपाली फार्म बाया भानिया वाला होकर भेजे जा रहे हैं। मौके पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें -   प्रवेश की संख्या बढ़ाने को लेकर छात्रों ने किया हंगामा

इधर समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो शुक्रवार सुबह जारी किया है, जिसमें मालदेवता-सहस्रधारा लिंक रोड के टूटने से नदी के सड़क पर आ जाने की तस्वीर दिखती है। लगातार बारिश के कारण इस तरह के हालात बन रहे हैं। सहस्रधारा रोड से ही सटे राजीव गांधी स्टेडियम की सुरक्षा दीवार भी ढहने की खबरें आ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें -   छात्रों पर लाठीचार्ज कर उनकी आवाज़ दबाना अलोकतांत्रिक : सुमित हृदयेश

सूचना मिल रही है कि राजधानी में हो रही भारी बारिश के चलते कई सड़कों की सीवन उधड़ गई है। सहस्रधारा क्षेत्र में लगातार बारिश से खासकर नदी नाले उफान पर हैं और शहर मे कई जगह सड़कों को बारिश से नुकसान पहुंचा है। सड़कों के साथ ही बारिश से जो जल जमाव हुआ है, उसके चलते घरों में भी पानी घुस चुका है। इधर, ऋषिकेश में चंद्रभागा नदी के बढ़े जलस्तर के कारण किनारों के 90 परिवारों को शिफ्ट किया गया।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *