सात दिन करें शंख से जुड़े ये उपाय, नौ ग्रहों को मिलेगी मजबूती बढ़ेगी सुख-समृद्धि

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। हिंदू धर्म में शंख को शुभ माना जाता है, शंख की ध्वनि नकारात्मकता से बचाती है तो वहीं कई ग्रहों के दोष को भी दूर करती है. इसकी ध्वनि से स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है तो वहीं पारिवारिक क्लेश भी दूर होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख को हम दिन के हिसाब से उपयोग में लाते हैं तो हमें इसका ज्यादा शुभ असर देखने को मिलता हैं। शास्त्रों के अनुसार शंख की उत्पत्ति समुद्र से हुई है और शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है, इसलिए इसके खास उपाय से धन का आगमन भी होता हैं। आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से।

सोमवार को शंख के उपाय
अगर आपका मन बहुत विचलित होता है तो आपको सोमवार के दिन शंख में दूध भरकर चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। इससे चंद्रमा मजबूत होता है और मन शांत होता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के भाजपा नेता ने किया रिश्ते को तार-तार, अश्लील वीडियो बनाकर कर दिया मामी का रेप

मंगलवार को शंख के उपाय
मंगलवार को भगवान हनुमान और मंगल ग्रह का दिन माना जाता है। इस दिन सूर्याेदय से पहले शंख बजाने से मंगल ग्रह मजबूत होता है, साहस और पराक्रम में वृद्धि होती है।

बुधवार को शंख के उपाय
बुधवार का दिन भगवान गणेश का होता है और यह दिन बुध ग्रह का दिन भी माना जाता है। बुध ग्रह बुद्धि का कारक होता है, इसलिए इस दिन अगर आप शंख में गंगाजल भरकर भगवान गणेश को अर्घ्य देते हैं तो इससे बुद्धि और वाणी में वृद्धि होती है।

गुरुवार को शंख के उपाय
बात करें गुरुवार की तो भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को खुश करने के लिए पूजा – पाठ करते समय केसर और चंदन मिलाकर शंख में जल भरकर भगवान विष्णु को अर्घ्य देते हैं तो गुरु ग्रह बलवान होता है, ज्ञान और समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके अलावा भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है।

यह भी पढ़ें -   नीट-नेट पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेसियों में आया उबाल, केन्द्र सरकार का किया पुतला दहन

शुक्रवार को शंख के उपाय
शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है और यह दिन शुक्र ग्रह का दिन भी माना जाता है। इस दिन शंख में गोपी चंदन और इत्र मिलाकर जल भरकर मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। इससे शुक्र ग्रह मजबूत होता है, धन, वैभव और सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती है।

शनिवार को शंख के उपाय
शनि देव को शनिवार का दिन समर्पित किया गया है। इस दिन अगर हम शनि मंदिर जाकर शनिदेव की छाया में बैठकर शंख बजाते हैं तो कुण्डली में शनि का दुष्प्रभाव शांत होता है और कष्टों से मुक्ति मिलती है।

रविवार को शंख के उपाय
रविवार का दिन सूर्य देव का होता है. इस दिन सूर्याेदय से पहले शंख बजाने से सूर्य ग्रह मजबूत होता है और मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440