21 जून को करें इन योग को जिससे आपके शरीर में स्टैमिना बढ़ेगा और बॉडी आसानी से फ्लेक्सिबल होगी, आइए जानते हैं इन योगासन को?

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। इन दिनों ज्यादातर लोग लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट भी फिट रहने के लिए बेहतर डाइट के साथ रोजाना योग और एक्सरसाइज की सलाह दे रह हैं। इसलिए स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए लोगों अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अब योग और एक्सरसाइज करने लगे हैं। स्टैमिना कम होने से एक्सरसाइज करते समय लोग बहुत जल्द थक जाते हैं जिससे उनकी बॉडी फ्लेक्सिबल नहीं हो पाती है। आज हम आपको उन योगासन के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से स्टैमिना और बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी दोनों बढ़ेगी।

फ्लेक्सिबिलिटी के लिए ये योग हैं बेस्ट
भुजंगासन

भुजंगासन लिवर, किडनी और पाचन में सुधार करने वाला योगासन माना जाता है। इसे करने से शरीर लचीला होता है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाकर मांसपेशियों को फैलाता है। साथ ही इस आसन को करने से तनाव और थकान दूर होती है।

यह भी पढ़ें -   हरेला पर्व और मनभावन सावन अभिनन्दन समारोह पर कवियों ने रचना का पाठ कर श्रोताओं को किया मंत्र मुग्ध

धनुरासन
धनुरासन पीठ को टोन कर रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है। साथ ही गर्दन के तनाव को कम कर पीठ दर्द में भी आराम देता है। धनुरासन करने से पैरों की मांसपेशियों का तनाव भी कम होता है।

सर्वांगासन
सर्वांगासन ब्लड सर्कुलेशन और पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है। इस योग को करने से शरीर आसानी से लचीला होता है सतह ही यह शरीर का संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।

बालासन
बालासन एक ऐसा योग है, जिसे एक ही मुद्रा में किया जाता है। यह एक प्रकार से ध्यान मुद्रा का रूप है। इसे करने से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव होता है और लचीलेपन में सुधार होता है। आप इस योग को कम से कम 3 मिनट तक कर सकते हैं।

स्टैमिना के लिए योग ये योग हैं बेस्ट
गोमुखासन

गोमुखासन करने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है। इस आसन का अभ्यास करने से स्टैमिना में सुधार आता है।

यह भी पढ़ें -   आंचल ने 6 लीटर पॉलीपैक में स्टैंडर्ड एवं फुल क्रीम दूध किया लांच

उष्ट्रासन
उष्ट्रासन से शरीर में स्टैमिना और लचीलापन बढ़ता है। साथ ही थकान से राहत मिलती है। इस योग से आंखों की रौशनी तेज होती है। कमर दर्द में भी आराम मिलता है।

धनुरासन
धनुरासन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है। धनुरासन कमर की तमाम समस्याओं से निजात दिलाने के साथ ही आपके स्टेमिना को बेहतर बनाता है।

रोजाना दौड़ लगाएं
स्टैमिना को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं, दिनभर में 4 से 5 लीटर पानी पिएं साथ ही फास्ट फूड से परहेज करें

कब कब योगासन
वैसे तो सुबह के समय योगसान करने से ज्यादा फायदा होता है लेकिन अगर आपके पास सुबह समय नहीं है तो आप शाम के समय भी योग कर सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440