एक गिलास गर्म पानी पीने से पाचन, परिसंचरण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार सहित कई स्वास्थ्य लाभ

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। आयुर्वेद, एक प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति, हजारों वर्षों से स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गुनगुना पानी पीने के लाभों की वकालत कर रही है। सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से पाचन, परिसंचरण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार सहित कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। यहां सोने से पहले गुनगुना पानी पीने के आयुर्वेदिक लाभ दिए गए हैं…..।

पाचन में सुधार
गर्म पानी पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भोजन के टूटने में सहायता करने में मदद करता है। यह कब्ज और अपच से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है
गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और पसीने और पेशाब के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। यह विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है
गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को पतला करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे ऊतकों और अंगों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें -   नीट-नेट पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेसियों में आया उबाल, केन्द्र सरकार का किया पुतला दहन

मांसपेशियों को आराम देता है
गर्म पानी मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

साइनस को दूर करता है
गर्म पानी बलगम को पतला करने और साइनस की भीड़ को दूर करने में मदद करता है। यह सर्दी और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

गले की खराश से राहत दिलाता है
गर्म पानी गले में खराश को शांत करने और जलन को कम करने में मदद करता है। यह सर्दी या फ्लू से पीड़ित लोगों के लिए सुखदायक हो सकता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है
गर्म पानी त्वचा को हाइड्रेट करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह स्वस्थ चमक को बढ़ावा देने और मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन घटाने में सहायक
गर्म पानी चयापचय को बढ़ावा देने और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। यह वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें -   अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला भाजपा महिलामोर्चा ने लिया प्रण, हर रोज करेंगे योग

बेहतर नींद को बढ़ावा देता है
गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाने और नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए आराम और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

तनाव कम करता है
गर्म पानी एक आरामदायक और सुखदायक पेय है जो तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद कर सकता है। यह दिन के अंत में आराम करने और तनाव दूर करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

सोने से पहले गर्म पानी पीना एक सरल लेकिन शक्तिशाली आदत है जो आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इन लाभों को प्राप्त करने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने का लक्ष्य रखें।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्म पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे मुंह या गले में जलन हो सकती है। साथ ही, अगर आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है, तो सोने से पहले गर्म पानी पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440