पानी पीने से ही सब कुछ नहीं होगा, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हैं करें इन सब्जियों का सेवन

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। पूरे देश में आग उगलने वाली गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी में लू लगने और शरीर में पानी की कमी होने से जान का खतरा भी हो सकता है, वहीं इन दिनों केवल पानी पीने से कुछ नहीं होगा, डाइट में शामिल करें ये जरुरी सब्जियां। गर्मी का कहर पूरे जोरों पर है। देश के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री के पार हो चुका है। वहीं, मौसम विभाग ने भी रेड अलर्ट जारी किया है। गर्मी बढ़ने से शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन और लू लगना यानी हीट वेव का रिस्क बढ़ सकता है। यह दोनों ही आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

लू लगना और डिहाइड्रेशन के कारण आपको मांसपेशियों में ऐंठन, सूजन, बेहोशी, थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, जी मिचलाना, उल्टी, पसीना, तेजी से सांस आना, दिल की धड़कान बढ़ना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। गर्मियों में पानी की कमी से बचने और शरीर को ठंडा रखने के लिए सिर्फ इन सब्जियों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें -   अंतरशक्ति योग स्टूडियो द्वारा आयोजित योग शिविर में सभी ने किया योगाभ्यास

अजवाइन
अजवाइन के पतों में काफी मात्रा में पानी होता है। यह गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए बेहतर ऑप्शन होता है। अजवाइन के पत्तों में 95 पानी होता है। इसे आप पीनट बटर या ह्यूमस के साथ खा सकते हैं। रसीले और स्वादिष्ट टमाटरों में लगभग 94 प्रतिशत पानी होता है। इन्हें आप चाहे कच्चा सलाद या सैंडविच में खाएं या फिर पकाकर सूप बना सकते हैं।

शिमला मिर्च
रंगीन शिमला मिर्च में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स के भरपूर मात्रा में पाई जाती है। लाल-पिली शिमला मिर्च में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है। स्टिर-फ्राई, फजिता या किसी डिप के साथ कटी हुई शिमला मिर्च का मजा लें।

मूली और खीरा
जमीन में उगने वाली सब्जियों में सबसे ज्यादा 95 प्रतिशत पानी से भरपूर होती है। मूली का स्वाद तीखा होता है इसे आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। वहीं खीरा का सलाद और सैंडविच खा सकते हैं। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है। इसे आप सलाद, सैंडविच या ह्यूमस के साथ ब्रेकफास्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में बंद कमरे में मिला जला हुआ व्यक्ति का शव, बदबू आने से खुला राज

तुरई और आइसबर्ग लेट्यूस
लगभग 95 प्रतिशत पानी वाली तुरई एक हाइड्रेटिंग सब्जी है। लेट्यूस को आप ग्रिल कर सकते हैं, सौते कर सकते हैं या इसका आप स्पिरलाइजर से नूडल्स बनाकर पास्ता की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए यह सलाद और रैप्स के लिए अच्छी हाइड्रेटिंग बेस बनती है।

पालक
पालक सबसे फायदेमंद सब्जियों में से एक है। हालांकि, पलाक में दूसरी सब्जियों के मुताबिक कम पानी होता है ( लगभग 91 प्रतिशत) होता है। इसके बाद यह हाइड्रेशन के लिए अच्छा विकल्प है। पालक को आप कच्चा सलाद में खा सकते हैं या फिर इसे पास्ता और ऑमलेट में डलकार खा सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440