चेहरे से होली के रंग छुड़ाने के 5 आसान घरेलू पैक

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। होली में रंग खेलना हम सभी को अच्घ्छा लगता है। ये एक पुरानी परंपरा भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं सबसे अधिक समस्या तब आती जब आप इन रंगों को छुड़ाते हैं। रंगों को छुड़ाने के लिए लोग बहुत से उपाय अपनाते हैं लेकिन वे असफल रहते हैं। मगर आप बहुत आसानी से घर पर घरेलू नुस्खों की मदद से रंगों को हटा सकते हैं। लेकिन उसके लिए जरूरी है आपको घरेलू नुस्खों के बारे में पता होना। होली के रंग छुड़ाने के लिए घरेलू पैक बहुत ही कारगार होते हैं। होली के रंग को छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्घ्खों के बारे में हम आपको विस्घ्तार से बता रहे हैं।

होली के रंग छुड़ाने के लिए घरेलू पैक

हेयर पैक
यदि आप चाहते हैं कि होली के बाद आपके बाल पहले की तरह शाइन करें तो आपको चाहिए कि आप एक केले में थोड़ा सा मिल्क पाउडर और थोड़ा सा दूध मिलाकर मिक्सी में घोल लें, जब पैक पूरी तरह से तैयार हो जाएं तो उसमें शहद डाल लें। इस पैक को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट तक हवा में बालों को खुला छोड़ दें और फिर बाल धो लें। आपके बाल पहले की तरह शाइन करने लगेंगे और होली के बाद रूखें बालों की समस्या से भी आप बच जाएंगे।

यह भी पढ़ें -   विश्वविद्यालय के लिए अब दीक्षांत समारोह जरूरी

स्क्रब का इस्तेमाल करें
घर में रखीं चार-पांच दालों और चावल को अच्छी तरह से पीस लें। इसमें थोड़ा सा दूध या दही का इस्तेमाल करें। कुछ बूंदे नींबू और तेल की डाल लें। इस स्क्रब को बॉडी पर या जहां भी बहुत अधिक कलर लगे हैं उन हिस्सों में लगाकर रखें। आप चाहे तो इस स्क्रब में चंदन भी डाल सकते हैं। कम से कम 5-10 मिनट तक इस स्क्रब को लगाएं और फिर हल्के गीले कपुड़े से धीरे-धीरे इसे स्क्रब करें। स्क्रब के दौरान पैक को गिला करने के लिए खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही का पैक बनाएं
यदि आपके रंग बहुत अधिक गहरे नहीं हैं और आप बहुत अधिक मेहनत नहीं करना चाहते तो आप दही से भी रंग लगे हिस्सों पर मसाज कर सकते हैं, इसमें आप बेसन या फिर आटा, चने का आटा इत्यादि चीजों को भी मिला सकते हैं।

  • आधे केले में दो टी स्पून शहद मिला लें और मिल्क क्रीम मिलाकर इस पैक को त्वचा पर लगाएं, इससे आपके रंग आसानी से छुट जाएंगे।
  • कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लें उससे स्कीन पर अच्छी तरह से मसाज करें। ये भी अच्छें पैक का काम करता हैं।
  • आप चाहे तो नींबू पर चीनी या नमक डालकर शरीर पर रंगों वाले हिस्सों पर मसाज करें।
यह भी पढ़ें -   पत्रकार सुरक्षा कानून पर होगा गंभीरता से विचार: सीएम पुष्कर सिंह धामी

वॉटरप्रूफ पैक
होली से पहले आप तेल तो लगाते ही हैं लेकिन यदि आप इस पर मेकअप कर लें तो आप खूबसूरत भी लगेंगे। आपको होली के रंगों के इफेक्ट्स से बचने और जल्दी से रंग छुड़ाने के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप करना चाहिए। मेकअप को पूरे फेस पर लगाएं और फिर पाउडर लगा लें।

आई पैक
आई मेकअप आपकी आंखों को रंगों से बचाएगा और आप जल्दी ही आंखों में जाने वाले रंग को भी दूर कर सकेंगे। आपको चाहिए कि आप आईशेडो, आईलाइनर लगाएं। आप मसकारा भी लगा सकते हैं, इससे आप खूबसूरत भी लगेंगे और आपको रंगों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

होंठों पर पैक
जब चेहरे पर कलर्स लगते हैं तो होंठ भी खराब हो सकते हैं। होंठ आपके ड्राई हो सकते हैं आपके होंठ फट सकते हैं। होंठों से होली के रंगों को छुड़ाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करें आपको होली से पहले भी लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको ग्लोसी लिप्स्टिक का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.