gale imfection

गले की खराश और संक्रमण को दूर करने के लिए जरूर अपनाएं घरेलू नुस्खे

खबर शेयर करें

समाचार सचए स्वास्थ्य डेस्क। गर्मी हो या फिर बारिश का मौसमए गले में खराश और इंफेक्शन कब अपनी गिरफ्त में ले लें कुछ पता ही नहीं चलता है। गले में खराश का संबंधी सीधे हमारी श्वसन तंत्र में किसी गड़बड़ी के कारण होता है। जिसके कारण गले के अंदरुनी परत में इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण गले में सूजनए खांसीए खरखराहट के साथ.साथ कई लोगों को सर्दी.जुकाम की समस्या हो जाती है।
इन दिनों कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में छाया हुआ है। ऐसे में जरा सा गले में इंफेक्शन या फिर खांसी.जुकाम की समस्या होती हैं तो हम डर जाते हैं कि कहीं इस महामारी के शिकार तो नहीं हो गए। लेकिन आपको बता दें कि कई बार यह मौसम परिवर्तन के कारण होने वाला इंफेक्शन भी हो सकता है। गले में खराश होने पर ठंडी चीजों के खाने से बचें। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर एक.दो दिन में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में।
लहसुन खाएं
लहसुन में ऐलीसिन नामक खास तत्व पाया जाता है जो इंफेक्शन के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया को मार देता हैं। इसलिए 1.2 कली कच्चा लहसुन चबा लें।
गुनगुने पानी से गरारा करना
अगर आप गले के इंफेक्शन से ज्यादा परेशान हैं तो गुनगुने पानी में थोड़ा.सा नमक डालकर इसका गरारे करें। इससे आपके गले में मौजूद कीटाणुओं खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही गले में जमा कफ भी साफ हो जाएगा।
हर्बल काढ़ा
काढ़ा पिएं

एक कप पानी में 4.5 काली मिर्चए तुलसी की कुछ पत्तियांए थोड़ा सा गिलोयएशहदए दालचीनीण् हल्दी आदि डालकर उबाल लें और इसका काढ़ा बनाकर पिएं।
शहद और काली मिर्च
अगर आप गले के इंफेक्शन और खांसी से बहुत अधिक परेशान हैं तो आधा चम्मच शहद में थोड़ी सा काली मिर्च पाउडर डालकर चाट लें। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। दिन में कम से कम 2 बार सेवन करें।
अदरक की चाय
गले के इंफेक्शन के लिए अदरक काफी कारगर उपाय है। इसके लिए अदरक को थोड़ा सा कूट कर मुंह में डाल लें और थोड़ी देर इसे चूसते रहें।
हल्दी का दूध
हल्दी का दूध कई रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ.साथ गले की खराश के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। हल्दी में पाया जाने वाला एंटीबायोटिक गले की सूजनए दर्द आदि से छुटकारा दिला देता है।
सेब का सिरका
सेब के सिरके में ऐसे एसिड पाए जाते हैं जो गले की खराब के समय उत्पन्न हुए बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका अपनी हर्बल चाय में डाल लें या फिर गर्म पानी में डालकर गरारे कर लें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.