पेट में गैस बनने पर होने लगता है सिर दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। खान-पान में गड़बड़ी, दिनभर बैठ कर काम करना या फिर जरूरत से ज्यादा चाय पीने से कई बार गैस की समस्या हो जाती है। कुछ लोगों को दिनचर्या में बदलाव होने पर या सफर करने पर गैस की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। गैस बनने की समस्या गलत खान-पान से और ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अजवाइन- अगर आपको गैस हो रही है तो सबसे पहले नमक और अजवाइन का सेवन करें। अजवाइन के बीज में थाइमोल नाम का यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है। अजवाइन खाने से पाचन तेज होता है और गैस की समस्या में आराम मिलता है। आप करीब आधा चम्मच अजवाइन को पीसकर थोड़ा काला नमक मिलाकर इसे पानी के साथ पी लें। इससे तुरंत राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें -   नैनीताल की 6 विस में 9 बजे तक 10.5 प्रतिशत मतदान, लालकुआं विस क्षेत्र में दूल्हा दुल्हन पहुंचे मतदान स्थल

जीरा पानी- गैस्ट्रिक या गैस की समस्या वाले लोगों के लिए जीरा पानी भी अच्छा उपाय है। जीरा में जरूरी तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं। जीरा खाने से खाना अच्छी तरह से पचता है औप इससे पैट में गैस भी नहीं होती है। इसके लिए आप 1 चम्मच जीरा लें और इसे दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके खाने के बाद पी लें।

हींग को पानी- बच्चों से लेकर बड़ों सभी को गैस में राहत पहुंचाती है हींग. इसके लिए आप आधा चम्मच हींग लें। इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें. हींग का पानी पीने से गैस बननी कम हो जाती है। हींग से पेट भी साफ हो जाता है और गैस में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में भीषण अग्निकांड, मजदूरों की कई झोपड़ियां और घरेलू सामान जलकर स्वाहा

अदरक- गैस होने पर आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसके लिए अदरक की चाय पी सकते हैं। ध्यान रखें आपको दूध वाली चाय नहीं पीनी है। इसके लिए आप 1 कप पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी को हल्का गुनगुना करके पीएं। इससे आपको गैस में आराम मिलेगा।

बैकिंग सोड़ा और नींबू- गैस और बदहजमी को दूर करने के लिए आप बैकिंग पाउडर और नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग पाउडर को एक कप पानी में मिला लें। इसे तुरंत पी लें। इससे पेट की गैस में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440