हीटवेव अलर्ट: गर्म हवाओं में घर से बाहर निकलने पर आंखों का ख्याल रखना सबसे अधिक जरूरी है

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। झुलसा देने वाली सूरज की किरणें और गर्म हवाओं के प्रकोप के चलते लोग घर से बाहर निकलने से पहले सौ बार सोचने लगे हैं। वहीं, लगातार बढ़ते तापमान का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है। ऐसे में हीटवेव और इससे बचाव को लेकर सावधानी बरतना बेहद जरूरी हो जाता है। खासकर गर्म हवाओं में घर से बाहर निकलने पर आंखों का ख्याल रखना सबसे अधिक जरूरी है।

सेहत के साथ ही गर्मी के मौसम का असर हमारी आंखों पर भी देखने को मिलता है। तेज धूप और गर्म हवाओं से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से आंखों के इंफेक्शन से लेकर कई तरह की समस्याएं आपको घेर सकती हैं। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बता रहे हैं, घर से बाहर निकलने से पहले इन टिप्स को अपनाकर आप आंखों से जुड़ी बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   आषाढ़ माह में इन चीजों का दान खोलेगा धन आगमन के रास्ते, पितृ प्रसन्न होंगे दूर होगी हर बाधा

पीक टाइम पर बाहर जाने से बचें
इसके लिए सबसे पहले सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में आना कम करें, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। इस समय यूवी रेडिएशन सबसे मजबूत होते हैं।

सनग्लासेस
घर से बाहर निकलते समय अपनी आंखों को हानिकारक रेडिएशन से बचाने के लिए ऐसे सनग्लासेस पहने जो यूवी किरणों को 100ः तक रोक सकते हैं।

सनस्क्रीन
घर से बाहर निकलने से पहले आंखों के चारों ओर सनस्क्रीन लगाएं। इससे आंखों के आसपास सनबर्न के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

कैप या हैट
घर के बाहर चौड़ी-किनारों वाली कैप या हैट पहनकर रहें, इस तरह की हैट सीधी धूप को आपकी आंखों तक पहुंचने से रोककर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के इस रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में मिला व्यक्ति की लाश, फैली सनसनी

आई ड्रॉप
अगर आपको आंखों में बार-बार ड्राइनेस फील होती है या जलन और खुजली का एहसास ज्यादा महसूस हो रहा है, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद आप आर्टिफिशियल टीयर और लुब्रिकेंट आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा है मददगार
रात को सोने से पहले या दिन के किसी भी समय आप कुछ देर के लिए आंखों के ऊपर खीरे की स्लाइस रख आराम कर सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक पहुंचती है, साथ ही थकान भी कम होती है।

हाइड्रेशन भी है जरूरी
इन सब से अलग आंखों को हीटवेट से बचाने के लिए भी हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। सही हाइड्रेशन टियर प्रोडक्शन को बनाए रखने में मदद करता है, इससे आपको आंखों में ड्राइनेस फील नहीं होती है। इस तरह कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप भीषण गर्मी में अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440