यदि आप चारधाम यात्रा पर आने की योजना बना रहे हैं तो जरूर करें यह काम…

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। यदि आप चारधाम यात्रा पर आने की योजना बना रहे हैं तो पंजीकरण अवश्य कराएं। इसके लिए आप घर बैठे पंजीकरण करवा सकते हैं। किसी कारणवश ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा पाते हैं तो भी हरिद्वार और ऋषिकेश में बनाए गए केंद्रों पर उपस्थित होकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

गंगोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त घोषित हो गए हैं। यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त यमुना जयंती रविवार को घोषित है। संभावना जताई जा रही है कि चारधाम यात्रा के लिए 15 या 16 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें -   स्व. डॉ इंदिरा की तृतीय पुण्यतिथि पर अर्पित की भावपूर्ण श्रद्धांजलि, उनके कामों को किया याद

वहीं, ऋषिकेश चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी पंजीकरण के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। ट्रांजिट कैंप प्रशासन का कहना है कि पंजीकरण शुरू करने की तिथि अभी घोषित नहीं है। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। पंजीकरण हरिद्वार केंद्र में भी होंगे। इसके लिए यात्रियों के पास आईडी होनी जरूरी है।

ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण
ऑनलाइन पंजीकरण उत्तराखंड पर्यटन विभाग के मोबाइल एप टूरिस्ट केयर उत्तराखंड पर किया जा सकता है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट Registrationandtouristcare.uk.gov.in पर भी किया जा सकता है। पंजीकरण के लिए तीर्थयात्री के पास कोई एक मान्य पहचान पत्र होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें -   अल्मोड़ा में वनाग्नि की चपेट में आने से 4 वनकर्मियों की मौत, चार गंभीर, सीएम ने किया मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद एलान

टोल फ्री नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं जानकारी
ऑनलाइन पंजीकरण या फिर चारधाम यात्रा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर 1364 पर फोन कर सकते हैं। दूसरे राज्यों के तीर्थ यात्री 0135 लगाने के बाद 1364 टोल फ्री नंबर डायल कर सकते हैं।

कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त
गंगोत्री धाम: 10 मई अक्षय तृतीया पर्व पर 12 बजकर 25 मिनट पर
यमुनोत्री धाम: 10 मई को खुलेंगे, मुहूर्त की घोषणा रविवार यमुना जयंती पर होगी
केदारनाथ धाम: 10 मई सुबह 7 बजे।
बदरीनाथ धाम: 12 मई सुबह 6 बजे।
हेमकुंड साहिब: 25 मई

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440