इम्युनिटी, पाचन, पथरी, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नींबू पानी, कैसे रहे स्वस्थ

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। नींबू एक ऐसा खट्टा फल है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। यह पोषक तत्व त्वचा से लेकर स्वास्थ्य तक सबके लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। नींबू पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर मजबूत बनती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसका सेवन करने से सेहत को और भी ढेरों लाभ मिलते हैं। नियमित इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं ठीक होती हैं। तो चलिए इस लेख के जरिए आपको बताते हैं रोजाना नींबू पानी पीने के फायदे।

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत
नींबू विटामिन-सी का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन-सी इम्यूनिटी पॉवर को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन-सी का सेवन करने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाने में भी मदद मिलती है जिससे शरीर में इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें -   वोट डालने हल्द्वानी आ रहे सरकारी चिकित्सक की सड़क हादसे में मौत

पाचन रहेगा स्वस्थ
नींबू के छिलके और गुद्दे में पैक्टिन नाम का घुलनशील फाइबर से भरपूर माना जाता है। यह लिवर में पाचन एंजाइम्स का निर्माण करता है जिससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स पदार्थ खत्म करने में मदद मिलती है। नियमित नींबू पानी का सेवन करने से पाचन स्वस्थ रहता है और कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

वजन घटाने में मिलेगी मदद
इसमें पाया जाने वाला पैक्टिन पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल
इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। नींबू पानी का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। डायबिटीज से जूझ रहे हैं लोग नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में 1 बजे तक कुल 33.33 फीसदी हुआ मतदान, देखिए अभी तक का पांचों सीटों का मत प्रतिशत

पथरी का खतरा होगा कम
शोध के अनुसार, यदि आप अपना दिन नींबू पानी के साथ शुरु करते हैं तो इससे पथरी का भी खतरा कम होता है। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड पथरी को बनने से रोकता है।

गले की खराश होगी दूर
नींबू का रस गले की खराश दूर करने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। एक चुटकी शहद और नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पीने से गले की खराश से राहत मिलती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी गले को साफ करके इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440