गर्मी में पसीने से भीगे बाल काफी डल और फ्रिजी हो जाते हैं, जानिए कैसे करें सही देखभाल

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आपके बाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। लंबे घने बालों की चाहत हर किसी को होती है। आजकल बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए लोग कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट भी कराते हैं। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और मौसम का असर बालों को डैमेज कर रहा है। गर्मी में तेज धूप और पसीने से बालों में चिपचिपाहट, खुजली और बालों का रफ होना आम बात है। ऐसे में बात तेजी से झड़ने लगते हैं और बेजान होने लगते हैं। पसीने से भीगे बाल काफी डल और फ्रिजी हो जाते हैं। ऐसे में गर्मी का मौसम आते ही बालों की सही देखभाल करना जरूरी हो जाता है। इससे बाल हेल्दी और शाइनी बने रहेंगे।

गर्मी में कैसे करें बालों की देखभाल

ऑयलिंग
गर्मी में बालों के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी है। हालांकि कुछ लोग गर्मियों में ऑयल लगाने से बचते हैं जिससे बाल और डैमेज हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में बालों और स्कैल्प के अंदर नमी पहुंचाने और भरपूर पोषण पहुंचाने के लिए तेल लगाना जरूरी हो जाता है। हफ्ते में कम से कम 2 बार तेल जरूर लगाएं।

कंडीशनिंग है जरूरी
गर्मी में बालों की कंडीशनिंग भी जरूरी है। बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़ा दूध एक कटोरी में लें और हाथ पर लेकर पूरे बालों और जड़ों पर लगा लें। दूध को तेल की तरह अप्लाई करें और फिर थोड़ी देर बाद बालों को पानी से वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के भाजपा नेता ने किया रिश्ते को तार-तार, अश्लील वीडियो बनाकर कर दिया मामी का रेप

टॉवेल हीटिंग
अगर आप स्पा नहीं कराते हैं तो घर में ही बालों तो टॉवेल हीटिंग ट्रीटमेंट दें। इससे बालों की सेहत अच्छी रहेगी। इसके लिए गर्म पानी में तौलिया भिगो लें और फिर इसे निचोड़ लें। अब इस तौलिया से अपने बालों को कवर कर लें। इस तरह स्कैल्प तक पोषक तत्व पहुंचते हैं। जिसका बालों पर सीधा असर होता है।

बालों को दें सही पोषण
बालों की केयर करना लोग भूल जाते हैं, लेकिन गर्मियों में आपको रात में सोने से पहले बालों पर एलोवेरा जेल में गुलाब जल लगाना चाहिए। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे धूप में झुलसे बाल हेल्दी हो जाएंगे। इस मास्क से बालों पर हीट का ज्यादा असर नहीं होगा। आप हफ्ते में 1 बार बालों पर दही भी जरूर लगाएं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440