बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति के द्वितीय वार्षिकोत्सव में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेरी

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति का द्वितीय वार्षिकोत्सव बुधवार को नवाबी रोड स्थित रूद्राक्ष बैंकट हाल में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि हल्द्वानी क्षेत्र के विधायक सुमित हृदयेश, अति विशिष्ट अतिथि पूर्व दर्जा राज्य मंत्री श्रीमती रेनू अधिकारी तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा प्रसाद ने संयुक्त रूप से सरस्वती मां के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। तद्पश्चात समिति के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की आकर्षक प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

गरीब बच्चों की शिक्षा और उन्हें सही राह दिखाना हमारा समाज के प्रति एक फर्ज: सुमित हृदयेश
इस मौके पर विधायक सुमित हृदयेश ने अपने सम्बोंधन में समिति के बच्चों की प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा कि हर व्यक्ति के अंदर कलाकार छिपा होता है। उसे निखारने के लिए गुरू व मंच की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि गरीब बच्चों की शिक्षा और उन्हें सही राह दिखाना हमारा समाज के प्रति एक फर्ज है। गरीब बच्चों को शिक्षित कर समाजसेविका पार्वती किरौला इसी फर्ज को निभा रही है। उनका कहना था कि शिक्षा पर प्रत्येक बच्चे का अधिकार का है। असहाय लोगों की मदद के लिए अन्य लोगों को इस समाजसेवा के लिए आगे आना चाहिए। शिक्षा से बढ़कर कोई दान नहीं है। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक साधना है और साधना जितनी की जाए उतना खुद को भी फायदा होता है। शिक्षा दान से बड़ा कोई दान नहीं है। शिक्षा सभी के लिए आवश्यक है। शिक्षा के विकास के साथ ही समाज व देश को मजबूती मिल सकती है। उन्होंने समिति को इस कार्य में सहयोग करने का आश्वासन भी दिया।

यह भी पढ़ें -   अवैध अतिक्रमण कर बनाई गई झुग्गी झोपड़ियों को किया ध्वस्त

असहाय बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने से बड़ा और कोई परोपकार नहीं: रेनू अधिकारी
पूर्व दर्जा राज्य मंत्री श्रीमती रेनू अधिकारी ने कहा कि ने गरीब और जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने से बड़ा और कोई परोपकार नहीं है। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में बच्चों के प्रति किए जा रहे संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें हर सम्भव सहयोग की बात कही। उनका कहना था कि वार्षिक उत्सव का मुख्य उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को मंच देना है। ताकि सभी बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।

समिति गरीब बच्चों के जीवन में शिक्षा का उजियारा भरने का कर रही है कार्य: सुमित्रा प्रसाद
पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद ने कहा कि बच्चे शिक्षित होंगे, तो ही आगे चल कर घर-परिवार और समाज के लिए उपयोगी साबित होंगे। यही सोच का परिणाम है कि वर्तमान में बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति गरीब बच्चों के जीवन में शिक्षा का उजियारा भरने का कार्य कर रही है। उन्होंने इस मुहिम में वह समिति के साथ हर संभव मदद के लिये खड़ी रहेंगी।

गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना समिति का लक्ष्य: पार्वती किरौला
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिति की अध्यक्षा श्रीमती पार्वती किरौला ने कहा कि अथितियों व आगुन्तकों आभार व्यक्त करते हुए समिति के क्रियाकलापों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि बच्चों को नई उम्र में स्वास्थ्य, संस्कार, मूल्य, पर्यावरण के साथ सकारात्मकता के प्रति सजग कर सफल बनाना हमारा लक्ष्य है। इसके साथ ही गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना समिति का लक्ष्य है। उनका कहना था कि बच्चों के मन में पढ़ाई के प्रति रुचि बनाये रखने के लिए समय-समय पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें -   इंश्योरेंस का झांसा देकर लाखों रूपए ठगने वाले को पुलिस ने किया दिल्ली से गिरफ्तार

कार्यक्रम के दौरान बीपीएल शिक्षा प्रयास समिति के बच्चों ने कुमाउंनी, पंजाबी, राजस्थानी, गुजराती गीतों पर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर समिति के बच्चों द्वारा पर्यावरण पर आधारित नाटक ने उपस्थित लोगों को अंचभित कर दर्शकों की खूब वाही-वाही लूटी।
इस दौरान समिति ने मुख्यअतिथि सुमित हृदयेश, पूर्व दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी तथा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद को गमला तथा आभार पत्र से सम्मानित किया। साथ ही समिति द्वारा नगर की विभिन्न संस्थाओं के संचालकों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिये उन्हें गमला भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम का संचालन रोहित जोशी एवं प्रीति बिष्ट ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर वन अनुसंधान केन्द्र के वन क्षेत्राधिकारी मदन सिंह बिष्ट, पूर्व शिक्षक विपिन पाण्डे, वरिष्ठ जनकल्याण समिति सदस्य सरदार गुरूवचन सिंह, शिक्षक जानकी त्रिपाठी, शांति जीना, कल्पना बोरा, विजया लक्ष्मी, उमेश चुफाल, प्रकाश गजरौला, चंदन किरौला, दलीप किरौला, समिति के सचिव गायत्री किरौला, कानूनी सलाहकार जीएस किरौला, महामंत्री दीप्ति खर्कवाल, कोषाध्यक्ष मीनाक्षी साह, मीडिया प्रभारी नीरू भल्ला सहित आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Ad - Harish Pandey
Ad - Swami Nayandas
Ad - Khajaan Chandra
Ad - Deepak Balutia
Ad - Jaanki Tripathi
Ad - Asha Shukla
Ad - Parvati Kirola
Ad - Arjun-Leela Bisht

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.