कसूरी मेथी पाचन, हड्डियों के स्वास्थ्य और पूरे शरीर स्वास्थ्य के लिए लाभदायक, आइए जानते हैं इनके जबरदस्त फायदे!

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। ताजे और सूखे मेथी के पत्तों को इनके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम आदि के गुण पाए जाते हैं। कसूरी मेथी पाचन, हड्डियों के स्वास्थ्य और पूरे शरीर स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हम खाना बनाते समय जिन चीजों का इस्तेमाल स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। दरअसल उनके लाभों के बारे में हम नहीं जानते, और उन्हीं में से एक है कसूरी मेथी. मेथी की खास बात ये हैं, कि इसके पौधे से लेकर बीज तक का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। मेथी के पत्तों को सुखाकर कसूरी मेथी बनाई जाती है. जिसे कसूरी मेथी और कस्तूरी मेथी के नाम से जाना जाता है। कसूरी मेथी को सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। आयुर्वेद में इसे औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कसूरी मेथी हार्माेनल चेंज को कंट्रोल करने में मददगार मानी जाती है। इसके अलावा ये खून की कमी को दूर करने के लिए भी जानी जाती है। तो चलिए आज हम आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में 1 बजे तक कुल 33.33 फीसदी हुआ मतदान, देखिए अभी तक का पांचों सीटों का मत प्रतिशत

कसूरी मेथी के स्वास्थ्य लाभ:

एनीमिया
महिलाओं में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को अक्सर ही देखा जाता है। आपको बता दें कि खून की कमी को दूर करने में मददगार है कसूरी मेथी, मेथी का साग खाने से भी एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है।

डायबिटीज
कसूरी मेथी को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

पेट
पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो कसूरी मेथी को अपनी डाइट में शामिल करें। कसूरी मेथी खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं को भी ठीक किया जा सकता है।

वजन घटानेः
वजन घटाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए कसूरी मेथी काफी फायदेमंद हो सकती है। कसूरी मेथी के पत्तों को चबाकर बहुत ही कम समय के अंदर वजन को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   १९ अप्रैल 2024 शुक्रवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

ब्रेस्टफीड
ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद मानी जाती है। कसूरी मेथी में पाया जाने वाला एक तरह का कंपाउंड, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद करने का काम कर सकता है।

हार्माेनल
कसूरी मेथी महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मेनोपॉज में होने वाली परेशानी से भी बचाता है। कसूरी मेथी में पाए जाने वाले तत्व हार्माेनल चेंज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

नोट – सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440