इन गलतियों के कारण बार बार होते है मुँह के छाले, जानिए इसके लक्षण और आसान घरेलू उपचार विस्तार से

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। वैसे तो मुँह में छाले होना काफी आम सी बात है, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि जब किसी इंसान के मुँह में छाले हो जाते है, तब उसका काफी बुरा हाल हो जाता है। जी हां छाले होने से व्यक्ति को कोई भी चीज खाने पीने में बड़ी तकलीफ होती है। हालांकि अगर मुँह के छालों का सही तरीके से इलाज किया जाएँ, तो ये जल्दी ठीक हो जाते है, लेकिन अगर इनका सही तरीके से इलाज न किया जाएँ तो ये समस्या बार बार होती रहती है। इसलिए आज हम आपको न केवल इसके घरेलू उपचार बल्कि मुँह में छाले होने का कारण क्या है, इसके बारे में भी जरूर बताएंगे।

मुँह में छाले होने के कारण
बता दे कि मुँह में छाले होने के कई कारण हो सकते है, जैसे कि पाचनतंत्र खराब होने के कारण भी ऐसा हो सकता है। इसके इलावा ज्यादा तेल और मसाले वाले भोजन का सेवन करना या अनुवांशिक वजह से भी ऐसा हो सकता है। बता दे कि हार्माेन के बदलाव और विटामिन बी की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है। इसके साथ ही खाते समय दांत से गाल का कट जाना या अधिक सिगरेट पीना और खट्टी चीजों का ज्यादा सेवन करने के कारण भी ऐसा हो सकता है।

ये है इसके लक्षण –
अब अगर हम आपको इसके लक्षणों के बारे में बताएं तो मुँह में फुंसी सी हो जाती है और वहां लगातार दर्द होता रहता है। इसके इलावा मुँह के अंदर कटा हुआ सा महसूस होता है और कई बार बुखार भी होने लगता है या मुँह में सूजन भी हो जाती है। गौरतलब है कि अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो घर बैठे बैठे भी इसका इलाज कर सकते है। जी हां कई बार ऐसा होता है कि मुँह में बार बार छाले होते है, तो ऐसे में हर बार दवाईयों का इस्तेमाल करना सही नहीं है। इसलिए आपको इसके घरेलू उपचार के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   क्या आपको पता है जीभ के रंग भी बताते हैं आपके स्वास्थ्य के बारे में

मुँह में छालों से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार है –
नारियल का दूध – इसके लिए एक चम्मच दूध में थोड़ी सी शहद मिला दीजिये और फिर छाले वाले हिस्से पर हल्के हाथों से मसाज करे। बता दे कि दिन में तीन चार बार ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। इसके इलावा आप चाहे तो ताजे नारियल के दूध से मुँह में कुल्ला भी कर सकते है, इससे भी राहत मिलेगी।

धना – बता दे कि यह एक आयुर्वेदिक उपचार है और इस उपचार के लिए एक चम्मच धना एक कप पानी में डाल कर उबाल लीजिये। इसके बाद इसे छान कर ठंडा कर लीजिये और अब इसी पानी से कुल्ला कर लीजिये। बहरहाल हर रोज दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

यह भी पढ़ें -   क्या आपको पता है जीभ के रंग भी बताते हैं आपके स्वास्थ्य के बारे में

बेकिंग सोडा – यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि अगर आपको किसी खट्टी चीज के कारण मुँह में छाले हुए है, तो आपको इस चीज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जी हां इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिला कर पेस्ट बनाएं और फिर इसे छाले पर लगाएं। आपको दिन में कई बार ऐसा करना है और आप चाहे तो सीधे बेकिंग सोडा को भी छाले पर लगा सकते है। यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि बेकिंग सोडा लगाने से थोड़ी जलन होती है, इसलिए जरा सम्भल कर इसका इस्तेमाल करे।

एलोवेरा – बता दे कि यह एक नेचुरल तरीका है और इसमें एलोवेरा जेल या जूस को छाले पर लगाने से दर्द कम होता है। इससे कई तरह के बैक्टीरिया भी दूर होते है।

तुलसी और हल्दी है गुणकारी –
तुलसी – इसमें कोई शक नहीं कि तुलसी के पत्ते काफी लाभकारी होते है और इसका इस्तेमाल करने के लिए चार पांच तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से धो लीजिये। फिर इन्हें धीरे धीरे चबाएं और थोड़ा सा पानी पी लीजिये। बता दे कि सुबह और शाम दो बार ऐसा करे और इससे न केवल छाले दूर हो जायेंगे बल्कि मुँह की दुर्गंध भी खत्म हो जाएगी।

बर्फ – बता दे कि जब भी आपको ऐसा लगे कि मुँह में छाले हो रहे है, तो पहले ही बर्फ से सिकाई करना शुरू कर दे, इससे आपको मुँह के छालों से आराम जरूर मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   क्या आपको पता है जीभ के रंग भी बताते हैं आपके स्वास्थ्य के बारे में

हल्दी – अब हल्दी कितनी ज्यादा गुणकारी होती है ये तो हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। बहरहाल हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में करीब आधा चम्मच हल्दी डाल लीजिये। फिर इसी पानी से कुल्ला करे और दिन में कई बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

अमरुद – बता दे कि अमरुद के रस को छाले पर लगाने से भी काफी राहत मिलती है।

मुँह में छालों से बचाव के लिए ध्यान रखे खास बातें –

गौरतलब है कि मुँह में छाले होने से बचाव करने के लिए हमेशा मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करे। इसके इलावा जब छाले हो तब सादा खाना खाएं और ज्यादा पानी पीएं। बता दे कि छाले की समस्या पेट से जुडी होती है, इसलिए जितना हो सके पाचन को सही रखे। इसके साथ ही तम्बाकू सिगरेट का सेवन बंद कर दे और आप चाहे तो बी कॉम्प्लेक्स दवाई ले सकते है। अब यूँ तो मुँह में छाले होने का कारण कुछ खास नहीं है, तो ऐसे में आप घर पर इसका उपचार कर सकते है, लेकिन अगर ये समस्या लम्बे समय तक बनी रहे, तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *